पिछले साल का रिप्ले! लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन सामान लेने में करना पड़ सकता है लंबा इतंजार

By निधि अविनाश | Apr 19, 2021

पिछले साल 2020 की ही तरह इस साल 2021 में भी एक बार फिर से प्रमुख शहरों में प्रतिबंध लागू कर दिए गए है। दिल्ली में भी अब केजरीवाल सरकार ने एक हफ्ते का पूरा लॉकडाउन लागू करने की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि दिल्ली में लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से लागू हो जाएगा। इस बीच सभी जरूरू सेवाएं खुली रहेंगी। लेकिन पिछले साल की तरह जैसे लोग पहले से घबरा कर राशन का सामान बल्क में खरीदने लगे थे वैसे ही लोग इस साल भी सामान पहले से खरीद कर रखने लगे है। वहीं कई उपभोक्ताओं ने किराना और अन्य आवश्यक सामानों के ऑनलाइन ऑर्डर देना भी शुरू कर दिए है। टीओआई की एक खबर के मुताबिक, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट और ई-ग्रॉसर्स जैसे बिगबास्केट और ग्रोफर्स की मांग में वृद्धि देखी जा रही है। मांग इतनी तेज है कि अब ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म डिलीवरी के लिए सीमित संख्या में स्लॉट भी खोल रहे हैं।बता दें कि शहर और पिन कोड के आधार पर डिलीवरी की समय-सीमा एक दिन से लेकर चार दिनों तक प्रभावित होती है। लेकिन इस साल अभी तक स्टेपल जैसे आटा, चावल और दाल के अलावा हैंड सैनिटाइज़र और डायपर के लिए लोग ज्यादा घबरा नहीं रहे है।

 सरकार की लोगों से घर में रहने की अपील

बढ़ते कोरोना के बीच सरकार लोगों से  घर पर रहने का आग्रह कर रही हैं, वहीं महाराष्ट्र जैसे राज्य लोगों को केवल आवश्यक जरूरतों के लिए बाहर निकलने की अनुमति दे रहा है। यह पिछले साल का लगभग एक रिप्ले है जब पूरा देश कड़े लॉकडाउन में था। पिछले साल ऑनलाइन ऑर्डर में 80-100% का उछाल आया था। आपको बता दें कि ई-कॉमर्स फर्म पिछले साल की तुलना में बेहतर तैयार हो चुके है।एक ई-किराना प्लेटफॉर्म के एक कार्यकारी ने कहा कि, “दिल्ली में, हालात अभी भी ठीक हैं लेकिन पिछले साल की तुलना में पूरे मुंबई में ऑर्डर में भारी उछाल है। हम नए स्लॉट खोलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इसके बारे में व्यावहारिक होना चाहिए क्योंकि उपभोक्ता परेशान हो जाएंगे अगर डिलीवरी में कुछ घंटों से अधिक की देरी हो जाती है"।

वहीं अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हम ग्राहकों तक तेजी से पहुंच बनाने के लिए ऑपरेशन नेटवर्क पर काम कर रहे हैं। बता दें कि अमेजन इस वक्त अतिरिक्त गोदाम और डिलीवरी कर्मचारियों को काम पर रख रहा हैं और जरूरत के इस समय में घरों तक सेवा पहुंचा रहा है। बाजार अनुसंधान फर्म फॉरेस्टर के वरिष्ठ पूर्वानुमान विश्लेषक सतीश मीणा ने कहा कि अब और अगले कुछ हफ्तों तक कोई खरीदारी करने की स्थिति नहीं होगी। 

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू