चौथे दिन का खेल समाप्त, जीत से महज 2 विकेट दूर है टीम इंडिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 29, 2018

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारत का इंतजार जरूर लंबा करा दिया लेकिन विराट कोहली की टीम तीसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत से सिर्फ दो विकेट दूर है जबकि रविवार को पूरे दिन का खेल बाकी है। गेंद से कमाल दिखाने के बाद पैट कमिंस ने नाबाद अर्धशतक बनाकर भारत को आज मैच खत्म नहीं करने दिया। एक समय पर चाय के बाद आस्ट्रेलिया के सात विकेट 176 रन पर गिर गए थे लेकिन चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर स्कोर आठ विकेट पर 258 रन था।

कमिंस 103 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के के साथ 61 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि नाथन लियोन ने छह रन बना लिये हैं। दोनों ने नौवे विकेट के लिये 43 रन की साझेदारी कर ली है। आस्ट्रेलिया को करिश्माई जीत दर्ज करने के लिये 141 रन चाहिये जबकि भारत श्रृंखला में 2–1 से बढत लेने से दो विकेट दूर है। चाय के बाद ट्रेविस हेड (34) और टिम पेन (26) ने छठे विकेट के लिये 22 रन जोड़े। हेड को ईशांत शर्मा ने 51वें ओवर में पवेलियन भेजा। पेन ने मिशेल स्टार्क (18) के साथ 19 रन जोड़े। रविंद्र जडेजा ने पेन को आउट किया तो लगा कि मैच आज ही खत्म हो जायेगा। कमिंस हालांकि दूसरे इरादों के साथ उतरे थे और एक मोर्चा उन्होंने संभाल लिया।

इसे भी पढ़ें : आर्थर को अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने के लिये मिली सजा

स्टार्क को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। भारत के लिये रविंद्र जडेजा ने तीन और शमी ने दो विकेट लिये। आखिरी दो विकेट लेने के लिये भारत ने भरसक प्रयास किया। विराट कोहली ने नतीजे की संभावना देखते हुए अतिरिक्त आधे घंटे के खेल के लिये अंपायरों को भी मना लिया लेकिन कमिंस ने आज उन्हें जीत से महरूम रखा। इससे पहले चाय के समय आस्ट्रेलिया लक्ष्य से 261 रन पीछे था। लंच के बाद उस्मान ख्वाजा (33) और शॉन मार्श (44) ने आक्रामक शाट खेले। दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 30 रन जोड़े और कुछ समय के लिये भारत दबाव में आ गया था। मोहम्मद शमी ने 21वें ओवर ख्वाजा को पगबाधा आउट किया। बल्लेबाज ने डीआरएस रिव्यू लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ गया।

शान मार्श ने आक्रामक शाट खेलना जारी रखा और अपने भाई मिशेल मार्श (10) के साथ 51 रन जोड़े। आस्ट्रेलिया ने 100 रन 37वें ओवर में पूरे किये। शान मार्श को 33वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया। उसने भी डीआरएस का इस्तेमाल किया और गेंद स्टम्प को बस छूकर निकल रही थी लिहाजा उसे आउट करार दिया गया।  मिशेल ने रविंद्र जडेजा को कुछ अच्छे शाट लगाये लेकिन वह छक्का लगाने के प्रयास में एक्स्ट्रा कवर पर विराट कोहली को कैच दे बैठे। इससे पहले आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में मनचाही शुरूआत नहीं मिल सकी और लंच तक उसके दो विकेट 44 रन पर गिर गए। दूसरे ओवर में ही आरोन फिंच (तीन) ने जसप्रीत बुमराह को दूसरी स्लिप में कैच थमा दिया।

इसे भी पढ़ें : विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के नाम रहा साल 2018, फैन्स को मिली ढेर सारी सुर्खियां

तीन गेंद बाद अगर मयंक अग्रवाल ने शार्टलेग पर ख्वाजा का कैच नहीं छोड़ा होता तो आस्ट्रेलिया का हाल और बुरा होता। ख्वाजा ने मार्कस हैरिस (13) के साथ दूसरे विकेट के लिये 27 रन जोड़े। रविंद्र जडेजा के पहले ओवर में भारत ने ख्वाजा के खिलाफ रिव्यू लिया जो नाकाम रहा। जडेजा ने 10वें ओवर में हैरिस को अग्रवाल के हाथों शार्ट लेग पर कैच आउट कराके आस्ट्रेलिया की परेशानी और बढा दी। इससे पहले भारत ने कल के स्कोर पांच विकेट पर 54 रन से आगे खेलते हुए 52 मिनट बल्लेबाजी की। मयंक अग्रवाल (42) ने नाथन लियोन को दो छक्के लगाकर भारत के रनगति तेज करने के इरादे जाहिर कर दिये। वह अपने पहले टेस्ट में दूसरा अर्धशतक लगाने से आठ रन से चूक गए और कमिंस ने उन्हें बोल्ड किया।

ऋषभ पंत (33) और रविंद्र जडेजा (पांच) ने 17 रन जोड़े। इस बीच टिम पेन ने पंत का कैच भी छोड़ा। कमिंस ने जडेजा को गली में लपकवाकर अपना छठा विकेट लिया। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2011 में था जब उन्होंने 79 रन देकर छह विकेट लिये थे। भारत ने 38वें ओवर में पंत के आउट होने के बाद पारी की घोषणा की। भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 443 रन बनाये थे। जसप्रीत बुमराह ने 33 रन देकर छह विकेट लिये थे। आस्ट्रेलियाई टीम 151 रन पर आउट हो गई थी। भारत ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाकर घोषित की जिससे आस्ट्रेलिया को 399 रन का लक्ष्य मिला।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान