ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने अफगान फाइलों के लीक होने को लेकर पुलिस छापे की कार्रवाई को चुनौती दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 24, 2019

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय प्रसारक ने अपने कार्यालयों में पुलिस छापे की कार्रवाई को सोमवार को अदालत में चुनौती दी और इस विवादास्पद कार्रवाई के दौरान जब्त की गई फाइलों की वापसी की मांग की। ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एबीसी) ने जब्त की गई फाइलों का इस्तेमाल करने से पुलिस को रोके जाने का आदेश दिये जाने की भी मांग की। इन फाइलों में अफगानिस्तान में ऑस्ट्रेलियाई विशेष बलों द्वारा युद्ध अपराधों पर दो वर्ष पुरानी जांच रिपोर्ट है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी मरीन को स्थापित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया बनाएगा नया बंदरगाह: रिपोर्ट

ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस (एएफपी) के एजेंटों ने गत पांच जून को सिडनी में एबीसी के मुख्यालय में छापे की कार्रवाई की थी। यह कार्रवाई एक सरकारी व्हिसल ब्लोअर द्वारा तथाकथित ‘‘अफगान फाइलों’’ के लीक होने को लेकर की गई थी। एएफपी द्वारा कैनबरा की एक पत्रकार के घर पर छापा मारने और गुप्त सरकारी योजनाओं पर लगभग एक साल पुराने लेख पर फाइलें और कंप्यूटर उपकरण जब्त करने के एक दिन बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के नाइट क्लब के बाहर हुई गोलीबारी, दो की हालत गंभीर

रूपर्ट मर्डोक के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी न्यूज कॉर्प ने कैनबरा संवाददाता को नियुक्त किया था। न्यूज कॉर्प ने सोमवार को कहा कि उनके (कैनबरा संवाददाता के) घर पर एएफपी के छापे की कार्रवाई को भी कानूनी चुनौती दिये जाने की तैयारी की जा रही है।

प्रमुख खबरें

Ravindra Jadeja ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अच्छा काम किया है: Michael Hussey

ED ने आप विधायक Amanatullah Khan को भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने को कहा

महादेव सट्टेबाजी ऐप मामला: मुंबई एसआईटी ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से हिरासत में लिया

Ramban में जमीन धंसने की घटना के बीच 500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया