Auto Expo: 10 साल बाद दिल्ली में वापस आने के लिए तैयार है ऑटो एक्सपो

By दिव्यांशी भदौरिया | May 06, 2024

ऑटो एक्सपो एक दशक के बाद 2025 में राष्ट्रीय राजधानी में लौटने के लिए तैयार है। भारत का प्रमुख द्विवार्षिक मोटर शो अगले साल नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मोबिलिटी के तहत आयोजित किया जाएगा, बता दें कि

2014 में प्रदर्शनी को ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थानांतरित करने के 10 साल बाद। सरकार शो के भविष्य के संस्करणों में रेलवे और मोटरवे सहित परिवहन क्षेत्र से 'आधुनिक गतिशीलता' के अधिक तत्वों को शामिल करने के लिए शो का दायरा बढ़ाने पर विचार कर रही है।

खुदरा ग्राहकों को आकर्षित करने वाला टिकट युक्त कार्यक्रम

भारत मोबिलिटी के तहत, ऑटोमोटिव उद्योग निकाय सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ग्राहक-केंद्रित मोटर शो का आयोजन करेगा, जो आम तौर पर प्रगति मैदान में भारत मंडपम में खुदरा दर्शकों को आकर्षित करने वाला एक टिकट वाला कार्यक्रम है, जबकि वैश्विक घटक एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। द्वारका में यशोभूमि में ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए) द्वारा। तीन-इवेंट शो का समापन ग्रेटर नोएडा में एक निर्माण उपकरण एक्सपो द्वारा किया जाएगा, जिसे संभवतः भारतीय निर्माण उपकरण निर्माता संघ (आईसीईएमए) द्वारा संचालित किया जाएगा।

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो, जिसे इस साल फरवरी में अपने पहले संस्करण में वाणिज्य मंत्रालय के इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (ईईपीसी) और ऑटोमोटिव उद्योग निकायों एसआईएएम और एसीएमए द्वारा आयोजित किया गया था, अगले साल 17 जनवरी से तीन स्थानों तक विस्तारित होगा। शो को भारत में एक बड़े वैश्विक गतिशीलता कार्यक्रम के रूप में स्थापित करने के लिए 22 जनवरी तक।  मिंट को बताया कि ऑटो कंपोनेंट्स शो के लिए अंतरराष्ट्रीय खरीदारों को आकर्षित करने के लिए रोड शो जल्द ही शुरू होने वाले हैं, जबकि निर्माण उपकरण एक्सपो में बिल्डरों, डेवलपर्स और शहरी योजनाकारों के अलावा अन्य लोगों के आने की उम्मीद है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "ये सभी क्षेत्र जुड़े हुए हैं - निर्माण, ऑटो घटक और तैयार उत्पाद (वाहन)। हमारा विचार संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को भारत में लाना है।"

उन्होंने कहा कि इस साल फरवरी में आयोजित भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के पहले संस्करण में 1.5 लाख से अधिक आगंतुक आए थे। भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता, आपूर्तिकर्ता और बैटरी, चार्जिंग, स्टील और टायर सहित संबद्ध क्षेत्रों के प्रतिभागी भारत मंडपम में शो के लिए एक साथ आए, हालांकि प्रतिभागियों ने शो को द्विवार्षिक के बजाय हर साल आयोजित करने की आवश्यकता पर संदेह व्यक्त किया, जैसा कि होता आया है। ऑटो एक्सपो के साथ अभ्यास, यह देखते हुए कि आपूर्तिकर्ता पारिस्थितिकी तंत्र को आमतौर पर नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में अधिक समय लगता है। कई लोगों को उम्मीद थी कि शो, ऑटो एक्सपो (जो लॉन्च-इवेंट-उन्मुख है और बड़े स्थानों को किराए पर लेने वाले मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) को अधिक पैसा खर्च करता है) की तुलना में इसकी अनुकूल लागत संरचनाओं के साथ, बेहतर सक्षम करने के लिए अपने अगले संस्करण में उद्योग को लंबे समय तक नोटिस देगा। 

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई