लखनऊ की जीत में महत्वपूर्ण साबित हो रहा यह तेज गेंदबाज, भविष्य में कर सकता है बुमराह-शमी की बराबरी

By अंकित सिंह | Apr 05, 2022

सोमवार को लखनऊ सुपरजाइंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एक दिलचस्प मुकाबला खेला गया। लखनऊ सुपरजाइंट्स ने इस मुकाबले को 12 रन से जीत लि।या लखनऊ की इस जीत में कप्तान केएल राहुल के साथ-साथ एक खिलाड़ी की खूब चर्चा हुई। वह खिलाड़ी है तेज गेंदबाज आवेश खान। इस मुकाबले में आवेश खान ने खरतनाक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 24 रन देकर चार महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। आवेश खान के इस प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवार्ड भी दिया गया। आवेश खान ने अपनी गेंदबाजी के दौरान हैदराबाद के बल्लेबाजों को खुलकर स्ट्रोट खेलने नहीं दिया और काफी किफायती गेंदबाजी की। आवेश खान ने 18 ओवर की पहली गेंद पर छक्का खाने के बावजूद भी उस ओवर में दो सफलताएं अर्जित की और किफायती गेंदबाजी की। लखनऊ की जीत में यह ओवर टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

 

इसे भी पढ़ें: KKR के सामने होगा मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा, किसकी होगी जीत?


25 वर्षीय युवा गेंदबाज टीम इंडिया के लिए भी दो टी-20 मुकाबले खेल चुका है। दो मुकाबलों में से 2 विकेट हासिल हुए हैं। लेकिन इसे भविष्य का तेज गेंदबाज माना जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में आवेश खान टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के विकल्प बन सकते हैं। आवेश खाने 2021 के आईपीएल में भी शानदार गेंदबाजी करते हुए 16 मुकाबलों में 24 विकेट चटकाए थे। उस समय आवेश खान दिल्ली कैपिटल्स के सदस्य थे। लेकिन इस बार लखनऊ सुपरजाइंट्स ने आवेश को 10 करोड़ में खरीदा है। आवेश की बेस प्राइस 20 लाख थी। ऐसे में उन्हें 50 गुना ज्यादा कीमत हासिल हुई है। आईपीएल में आवेश ने अपना पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेला था। 

 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022। लखनऊ ने हैदराबाद को 12 रन से हराया, आवेश और होल्डर ने की धारदार गेंदबाजी


इस साल के आईपीएल में फिलहाल आवेश खान ने तीन मुकाबले खेले हैं और 8 विकेट चटकाए है। पर्पल कैप की रेस में वह दूसरे नंबर पर हैं। युवा तेज गेंदबाज आवेश खान को लगता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसे टूर्नामेंट में गेंदबाजों को किसी तरह की राहत मिलने की संभावना नहीं है और दबाव से अच्छी तरह से पार पाना उनके लिये सफलता की कुंजी है। आवेश ने कहा कि आईपीएल में गेंदबाज होने के कारण आप पर प्रत्येक मैच में दबाव रहता है और आप उससे कैसे पार पाते हैं यह महत्वपूर्ण है। मैंने कभी नहीं सोचा कि मैं टीम का मुख्य गेंदबाज हूं। मैं हमेशा टीम के लिये विकेट लेने की कोशिश करता हूं।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की