भारत में आयुर्वेदिक, अन्य पारंपरिक दवा निर्माता जांच के दायरे में, आयुष मंत्रालय ने भ्रामक विज्ञापनों पर चेतावनी जारी की

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 28, 2024

आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक या अन्य पारंपरिक दवा निर्माताओं से "100% सुरक्षित", "गारंटीकृत उपचार", या "स्थायी इलाज" का दावा करने वाले विज्ञापन अब जांच के दायरे में हैं। आयुष मंत्रालय ने सभी आयुर्वेदिक, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथिक निर्माताओं को लेबलिंग और विज्ञापन नियमों का सख्ती से पालन करने की चेतावनी जारी की है, अन्यथा उन्हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

यह पतंजलि के भ्रामक विज्ञापनों से जुड़े विवाद के मद्देनजर आया है, जिसने सुप्रीम कोर्ट को सार्वजनिक माफी की मांग करने के लिए प्रेरित किया। मंत्रालय ने उन उत्पादों के संबंध में एक स्पष्टीकरण प्रदान किया है, जो News18 द्वारा एक्सेस किया गया था, उन उत्पादों के संबंध में जो निराधार दावे करते हैं या गलत जानकारी प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि "100% शाकाहारी" होने का दावा करने वाला "हरा लोगो" प्रदर्शित करना या झूठा दावा करना कि दवा "अनुमोदित या" है। मंत्रालय द्वारा प्रमाणित”

देश में भ्रामक विज्ञापनों को कवर करने वाले सभी कानूनों और नियमों के बारे में जानकारी देते हुए, मंत्रालय ने निर्माताओं से आयुर्वेदिक, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी दवाओं के लेबलिंग प्रावधानों और विज्ञापनों का "सख्ती से पालन" करने को कहा है।सलाह में कहा गया है, "किसी भी रूप में या किसी भी मंच पर कोई भी भ्रामक दावा या विज्ञापन सक्षम अधिकारियों द्वारा कानूनी कार्रवाई को आकर्षित करेगा।"

मंत्रालय ने राज्य दवा लाइसेंसिंग अधिकारियों को लेबल या विज्ञापनों में "आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित या अनुमोदित" होने का दावा करने वाली सभी दवाओं की जांच करने और अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। आयुष मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कुछ आयुष दवा निर्माता अपनी दवा या उत्पाद के लेबल पर या प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन में "आयुष मंत्रालय द्वारा प्रमाणित या अनुमोदित" का उल्लेख कर रहे हैं।

जबकि मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि किसी भी आयुष दवा या उत्पाद को विनिर्माण लाइसेंस या अनुमोदन देने में उसकी कोई भूमिका नहीं है, उसने चेतावनी दी कि आगे चलकर, लेबल या विज्ञापन पर ऐसा कोई भी दावा "मंत्रालय द्वारा कथित निर्माता के खिलाफ परिणामी कानूनी कार्रवाई" को आकर्षित करेगा। आयुष”

फर्जी दावों के खिलाफ कार्रवाई

एडवाइजरी में कहा गया है कि उत्पाद "100% सुरक्षित", "दुष्प्रभावों से मुक्त", "गारंटीकृत उपचार", या "स्थायी इलाज" या आयुष दवाओं या उत्पादों के लिए न्यूट्रास्यूटिकल मूल्य होने का दावा करने वाले उत्पाद गलत हैं। इसमें कहा गया है कि राज्य औषधि लाइसेंसिंग प्राधिकरण द्वारा लाइसेंसिंग को "आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदन के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए"।

इसमें आगे कहा गया है कि राज्य प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया लाइसेंस केवल ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 के तहत शर्तों की पूर्ति के आधार पर किसी विशेष दवा या उत्पाद के निर्माण या बिक्री की अनुमति है।

यह सलाह सभी राज्य आयुष औषधि लाइसेंसिंग प्राधिकारियों सहित कई प्राधिकारियों को भेजी गई है, जिसमें अनुरोध किया गया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी लाइसेंसधारकों को इसकी एक प्रति अग्रेषित करें। यह सभी आयुष दवा निर्माताओं और उनके संघों को भी चिह्नित किया गया है।

इसे नेशनल फार्माकोविजिलेंस कोऑर्डिनेशन सेंटर को भी भेजा गया है जो दवा सुरक्षा प्रोफाइल की निगरानी और डिजाइन करता है, जिसमें अलर्ट जारी करना भी शामिल है, अगर कोई दवा नए दुष्प्रभावों की सूचना दे रही है। केंद्र को "आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदन या प्रमाणन के ऐसे दावों की रिपोर्टिंग संबंधित राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण को, आयुष मंत्रालय को सूचित करते हुए सुनिश्चित करने" के लिए कहा गया है।

निर्माताओं को दंडित करने के लिए कानूनों की सूची

एडवाइजरी के दूसरे भाग में कई कानूनों का उल्लेख है, जिनमें आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी (एएसयू) दवाओं की लेबलिंग के प्रावधान हैं। इसमें कहा गया है, “इसके अलावा, औषधि और प्रसाधन सामग्री नियम, 1945 के नियम 106ए में होम्योपैथिक दवा के लेबलिंग का प्रावधान है।” इसमें इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि आयुष दवाओं सहित विज्ञापन से संबंधित प्रावधान ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 के तहत निर्धारित हैं।

“इनके अलावा, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019; केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम, 1995; प्रतीक और नाम (अनुचित उपयोग की रोकथाम) अधिनियम, 1950 कुछ अधिनियम या नियम हैं जिनमें भ्रामक विज्ञापनों को नियंत्रित करने के प्रावधान हैं, ”यह कहा।

प्रमुख खबरें

Noida की सोसायटी में हुआ बड़ा हादसा, 25वीं मंजिल तोड़कर रुकी लिफ्ट, तेजी से गई थी ऊपर

Lok Sabha Election 2024| 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू हुआ चौथे चरण का मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत लगी दांव पर

Jharkhand के पलामू में विस्फोट में तीन नाबालिग समेत चार लोगों की मौत

Aarti Rules: संध्या आरती को चारों दिशाओं में दिखाना क्यों होता है जरूरी, जानिए क्या है इसका महत्व