Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

By अनन्या मिश्रा | Apr 30, 2024

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से लाभार्थियों को 5 लाख कर निशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। जानकारी के मुताबिक अब तक करीब 30 करोड़ से अधिक नागरिकों को आयुष्मान कार्ड जारी किया जा चुका है। 30 अप्रैल को इस योजना की शुरूआत की गई थी। जिस कारण हर साल इस दिन यानी की 30 अप्रैल को देशभर में आयुष्मान भारत योजना मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 21 मार्च 2018 को आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन शुरू करने की मंजूरी दी थी। जिसके बाद 30 अप्रैल 2018 को इस योजना की शुरूआत की गई। पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इस योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके जरिए 10 करोड़ से अधिक परिवारों के 50 करोड़ लोगों का मुफ्त में इलाज करने की सुविधा देने का दावा किया गया।


इस योजना का तहत आने वाले हर परिवार को पांच लाख कर मुफ्त स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए बीमा कवर में शामिल किया गया है।


राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना आयुष्मान भारत योजना में बदल गया है। इसके तहत केंद्र सरकार 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों के लगभग 50 करोड़ सदस्यों का स्वास्थ्य बीमा कवर कर रही है। इस योजना का लाभ आप देश के किसी भी सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पताल से ले सकते हैं।


यह योजना कल्याण केंद्र योजना से जुड़ी है। इसके तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में दी जाने वाली सेवाओं को शामिल किया गया है।


बाल स्वास्थ्य संक्रामक रोग

नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं

गर्भावस्था देखभाल और स्वास्थ्य सेवाएं

मानसिक बीमारी के लिए आपातकालीन चिकित्सा आदि


योजना का लाभ

हर परविरा को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार


इस योजना से संबद्ध देश के किसी भी सरकारी या चिन्हित निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज


अस्पताल में भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जाचें और एडमिट होने के दौरान इलाज, भोजन और डिस्चार्च होने के 10 दिन बाद तक चेकअप और निशुल्क दवाएं।


गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, कोरोना, कैंसर, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, मोतियाबिंद और अन्य गंभीर बीमारियों का निशुल्क उपचार।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान