Ayushmann Khurrana ने चंडीगढ़ में ट्रांसजेंडर समुदाय को सशक्त बनाने के लिए उठाया कदम, खाद्य ट्रकों की चाबियां सौंपी

By रेनू तिवारी | Mar 29, 2024

आयुष्मान खुराना को हाल ही में चंडीगढ़ में देखा गया था जहां उन्होंने जीरकपुर में ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित एक फूड ट्रक का उद्घाटन किया था। खाद्य ट्रकों को 'स्वीकार' कहा जा रहा है, जो आज के समाज में समुदाय की स्वीकृति के महत्व को दर्शाता है। आयुष्मान ने गुरुवार को चंडीगढ़ के जीरकपुर में ट्रांसजेंडर समुदाय को स्वीकार फूड ट्रक की चाबियां सौंपी।


एएनआई से बात करते हुए, अभिनेता ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समावेशन और सशक्तिकरण के महत्व के बारे में बात की। "इस फूड ट्रक का उद्घाटन ट्रांस समुदाय को प्रोत्साहित करने और समाज में शामिल करने के एक विशेष कारण से किया गया है। उन्होंने कहा यह एक छोटा कदम है... अधिक से अधिक लोग जो समाज के बारे में सोचते हैं और इसके प्रति संवेदनशील हैं, उन्हें आगे आना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए। वे (ट्रांस) ) हमारे देश में एक अदृश्य और वंचित समुदाय हैं और यह खाद्य ट्रक उन्हें आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए एक तरह का धक्का है ताकि वे समाज में एक जगह पा सकें।

 

इसे भी पढ़ें: राजनीतिक विवाद के बीच Kangana Ranaut ने Urmila Matondkar पर 'सॉफ्ट पोर्न' टिप्पणी पर दी सफाई


चंडीगढ़ के अग्रणी ट्रांस एक्टिविस्ट, धनंजय चौहान, पंजाब विश्वविद्यालय के पहले ट्रांसजेंडर छात्र, जो LGBTQIA+ समुदाय के अधिकारों के समर्थक हैं, ने इस पहल के लिए आयुष्मान को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि "किसी देश की प्रगति की परिभाषा इस बात से मापी जा सकती है कि हर समुदाय कितना सशक्त, आत्मनिर्भर और सुरक्षित महसूस करता है। आयुष्मान हमेशा भारत में LGBTQIA+ समुदाय के सच्चे समर्थक रहे हैं। उन्होंने अपने ब्रांड सिनेमा के माध्यम से भी ऐसा किया है।" जैसे कि वह अपना जीवन कैसे जीते हैं या वह सोशल मीडिया पर खुद को कैसे संचालित करते हैं। चंडीगढ़ उनका घर है। इसलिए, यह वास्तव में विशेष है कि उन्होंने यहां ट्रांसजेंडर समुदाय की मदद के लिए आगे कदम बढ़ाया है।


उन्होंने आगे कहा। "मैं दृढ़ता से महसूस करता हूं कि हमें समाज से किसी विशेष चीज़ की ज़रूरत नहीं है। हमें केवल उन्हें देखने, हमें सुनने और हमें स्वीकार करने की ज़रूरत है। हम में से बहुत से लोग शिक्षित हैं, मेहनती हैं और अपनी योग्यता साबित करने के लिए बस काम के अवसरों की आवश्यकता है। आयुष्मान ने दिया है उन्होंने हमारी आकांक्षाओं को पंख दिए और हर कदम पर हमें प्रोत्साहित किया। हम इसे पूरा करने जा रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Bobby Deol की जागी सोई हुई किस्मत? Ranbir Kapoor की Animal के बाद अब Alia Bhatt फिल्म में बनेंगे खुंखार खलनायक


इस बीच, काम के मोर्चे पर, आयुष्मान को आखिरी बार कॉमेडी-ड्रामा ड्रीम गर्ल 2 में देखा गया था। फिल्म में अनन्या पांडे, अन्नू कपूर और अभिषेक बनर्जी भी प्रमुख भूमिकाओं में थे। वह अगली बार अमर कौशिक के निर्देशन में बनी फिल्म 'वैम्पायर्स ऑफ विजय नगर' में नजर आएंगे।


प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान