बाजवा ने फिर अलापा कश्मीर राग, कहा- बातचीत और कूटनीति में विश्वास रखता है पाकिस्तान

By अभिनय आकाश | Apr 02, 2022

पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए कश्मीर मुद्दे का समाधान जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति में विश्वास रखता है। जनरल बाजवा ने ये टिप्पणी इस्लामाबाद सुरक्षा वार्ता के दौरान की है। इस्लामाबाद सुरक्षा वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को चीन के साथ घनिष्ठ और रणनीतिक सहयोग प्राप्त है, जो चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना के प्रति हमारी प्रतिबद्धता से प्रदर्शित होता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान समान रूप से अमेरिका के साथ उत्कृष्ट और रणनीतिक संबंधों का एक लंबा इतिहास साझा करता है जो हमारा सबसे बड़ा निर्यात बाजार है।

कश्मीर पर बातचीत 

पाक सेनाध्यक्ष ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर विवाद सहित भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों को हल करने के लिए कूटनीति और बातचीत का उपयोग करने में विश्वास करना जारी रखता है। उन्होंने कहा कि अगर भारत भी ऐसा करने को राजी होता है तो पाकिस्तान इस मोर्चे पर आगे बढ़ने को तैयार है।

इसे भी पढ़ें: हिन्दुस्तान से होकर जाएगा इमरान का आखिरी रास्ता, आखिर क्यों कर रहे हैं मोदी-मोदी?

क्रूज मिसाइल के गलती से छूटने पर भी सवाल उठाए

हाल ही में एक भारतीय सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पाकिस्तान क्षेत्र के अंदर उतरने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए ना प्रमुख ने कहा कि यह उच्च अंत हथियार प्रणालियों के प्रबंधन और संचालन की भारत की क्षमता पर गंभीर सवाल उठाता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने घटना की गहन जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि भारत पाकिस्तान और विश्व समुदाय को यह सुनिश्चित करने के लिए सबूत देगा कि उनके हथियार सुरक्षित और सुरक्षित हैं। 

अफगानिस्तान में स्थिरता के  लिए मिलकर काम करना जरूरी 

सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करना जारी रखे हुए है। उन्होंने कहा कि यह अफगान लोगों के प्रति हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि देश में समय पर और पर्याप्त मानवीय सहायता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि मानवीय संकट को दूर करने में हमारी अक्षमता के परिणाम शरणार्थी संकट को जन्म देंगे और अफगानिस्तान को फिर से आतंकवाद का केंद्र बना देंगे। 

प्रमुख खबरें

तोक्यो में सिर्फ खेलकर खुशी थी लेकिन पेरिस में अधिक एकाग्र रहूंगी: दीक्षा

Face Cleanser: सॉफ्ट और क्लीन त्वचा पाने के लिए बनाएं होममेड फेस क्लींजर, शीशे जैसा दमकेगा चेहरा

आपकी हरकतें तो...IMA पर भड़का सुप्रीम कोर्ट, बाबा रामदेव को दी व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट

ओलंपिक के लिए अंतिम टीम चुनने से पहले हम सर्वश्रेष्ठ संयोजन आजमाएंगे: हरमनप्रीत