Ponniyin Selvan 2 | चोल साम्राज्य पर बनीं पोन्नियिन सेलवन के मुख्य किरदारों पर डालें एक नजर, फिल्म को समझना हो जाएगा आसान

By रेनू तिवारी | Apr 26, 2023

हमारा इतिहास काफी विशाल है। इस इतिहाल में कई साम्राज्यों के बारे में पढ़ा गया हैं, इन्हीं विशाल साम्राज्यों में से एक है चोल साम्राज्य। पोन्नियिन सेलवन 1चोल राजा पर ही बनीं हैं। पोन्नियिन सेलवन 1 में बहुत कम समय में कई पात्रों को पेश किया गया। कुछ ऐसे किरदार है जिन्हें पर्दे पर दिखाया गया है। आज हम  चोल साम्राज्य में रहने वाले पात्रों की सूची बताएंगे जो पोन्नियिन सेलवन 1 में दिखाई गयी है। इस फिल्म की दूसरी कड़ी को समझने में भी यह आपकी मदद करेगी। मणिरत्नम की दो-भाग पोन्नियिन सेलवन फिल्म के कई प्रमुख सितारों में से दो, कार्ति और विक्रम दोनों ने हाल ही में स्वीकार किया कि उत्तर में लोगों के लिए फ्रैंचाइज़ी के पहले भाग का अनुसरण करना कठिन था क्योंकि बहुत कम समय में बहुत सारे पात्रों को पेश किया गया था।  विक्रम ने कहा कि उनके लिए पात्रों को याद रखना भी मुश्किल था और इसलिए वह गैर-तमिल भाषियों की समस्याओं को समझ सकते हैं। एक तरह से यह सच है कि जिन लोगों को कल्कि कृष्णमूर्ति के काम के बारे में जानकारी नहीं है, उनके लिए फिल्म के किरदारों को समझना मुश्किल था। लगभग 2000 पृष्ठों में फैले पांच-भाग वाले उपन्यास को दो फिल्मों में संपीडित करने से निश्चित रूप से एक सघन पटकथा तैयार होगी। हालांकि मणिरत्नम और श्रीकर प्रसाद ने फिल्म को चटपटा बनाने की कीमत पर इसे सरल बनाने की पूरी कोशिश की थी, लेकिन ऐसा लगता है कि कई लोगों के लिए चीजें स्पष्ट नहीं हैं। इसलिए इस शुक्रवार को पीएस 2 की रिलीज से पहले, हमने पोन्नियिन सेलवन के पात्रों को सूचीबद्ध करके और उनके बारे में एक संक्षिप्त परिचय प्रदान करके उस समस्या को ठीक करने के बारे में सोचा।

 

इसे भी पढ़ें: Boy Or Girl? । Upasana की डिलीवरी से पहले Ram Charan ने किया बच्चे के Gender का खुलासा, खुशी से झूमे फैंस


जयम रवि अरुलमोझी वर्मन के रूप में

पूरी कहानी जयम रवि की पोन्नियिन सेलवन/अरुलमोझी वर्मन के बारे में है। वह सुंदरा चोलर का छोटा बेटा है, जो वर्तमान में ठीक नहीं है। अपने पिता / राजा के आदेश के बाद, राजकुमार देश को चोल के शासन में लाने के लिए श्रीलंका के लिए रवाना हुए। वह सद्गुण और नैतिकता का व्यक्ति है, जो अपने स्वयं के भले के लिए बहुत धर्मी है। पोन्नियिन सेलवन फिल्में इस बारे में हैं कि कैसे पोन्नियिन सेलवन चोल साम्राज्य का राजा बन जाता है, और तमिलनाडु के स्वर्ण काल की शुरुआत करता है।

 

इसे भी पढ़ें: Shah Rukh Khan के बेटे Aryan Khan ने आखिरकार किया एक्टिंग में डेब्यू, पहली बार बाप-बेटे की जोड़ी ने मचायी धूम


विक्रम के रूप में आदित्य करिकालन

अपने छोटे भाई के विपरीत करिकालन आवेगी और सनकी है। उनके उग्र युद्ध कौशल के साथ उनका अस्थिर स्वभाव उन्हें चोल साम्राज्य में एक दुर्जेय व्यक्ति बनाता है। अपने भावनात्मक बोझ और एक बिना हथियार वाले पांडियन राजा को मारने के बाद के तनाव के कारण, वह एक परेशान आत्मा है, जो खुद को अधिक युद्धों और शराब से बहकाती है। उसकी हालत के पीछे एकमात्र कारण नंदिनी है।


नंदिनी के रूप में ऐश्वर्या राय

जब हमें नंदिनी से मिलवाया जाता है, तो वह चोल साम्राज्य के फाइनेंसर और चांसलर पेरिया पझुवेत्तारयार की पत्नी हैं। हालांकि, उनकी उत्पत्ति के बारे में कोई नहीं जानता। एक बार एक किशोरी नंदिनी को आदित्य करिकालन से प्यार हो गया। ठीक एक दिन, वह बस गायब हो जाती है, और पेरिया पझु की पत्नी के रूप में करिकालन को क्रोधित करती है। यह संकेत दिया गया है कि नंदिनी पहले भाग में पांडियन साम्राज्य से संबंधित है, और वह चोल साम्राज्य को भीतर से नीचे लाने के लिए पांडियन हत्यारों के एक समूह के साथ काम करती है।


वल्लवरायण वंधियाथेवन के रूप में कार्थी

वानर कुलम नामक कबीले के राजकुमार, जिसने बेहतर दिन देखे थे, वंधियाथेवन आदित्य करिकालन के भरोसेमंद जासूस और योद्धा हैं, जिन्हें चोल राजकुमार द्वारा साम्राज्य के खिलाफ तख्तापलट के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए भेजा जाता है। पूरी कहानी कमोबेश वंधियाथेवन की यात्रा है, जो एक चुलबुले जितना ही योद्धा है।


कुंधवई के रूप में तृषा

सुंदर चोलर की इकलौती बेटी, कुंधवई उर्फ इलैयापिरत्ती कुंडावई नचियार कमोबेश राज्य की शासक बनी हुई है क्योंकि उसके पिता बीमार हैं। बचपन से, वह नंदिनी को पसंद नहीं करती है और पूरी कहानी के दौरान, दोनों एक शीत युद्ध में हैं जो एक-दूसरे को पसंद करते हैं। अरुलमोझी वर्मन अपनी बड़ी बहन कुंधवई का पालन करता है, और वह लंका से चोल देशम लौटने के कारणों में से एक है। चोलों की राजकुमारी भी वानरकुला थिलागम वल्लवरायण वंधियाथेवन से प्यार करती है।


सुंदरा चोलर के रूप में प्रकाश राज

अगर वह चुस्त और स्वस्थ होते, तो पोन्नियिन सेलवन की कहानी नहीं होती। परान्तक द्वितीय को उसके सुन्दर रूप के कारण सुन्दर चोलर कहा जाता था। पोन्नियिन सेलवन में, सुंदर चोलर ने अनिच्छा से राजा की भूमिका निभाई क्योंकि वह लंका से वापस नहीं आना चाहता था जहाँ उसका पूर्व प्रेमी रह रहा था। वर्तमान में, अपने शरीर के साथ उसे विफल करने के साथ, सुंदर चोलर राज्य के भविष्य के बारे में चिंतित हैं।


पेरिया पझुवेत्तारयार के रूप में सरथकुमार

पुराने लेकिन मजबूत सामंती स्वामी पेरिया पझुवेट्टारायर चोल साम्राज्य के एकमात्र परिवार से संबंधित हैं, जिसका अपना झंडा है (ताड़ का पेड़ उनका सिगिल है)। पझुवररायर का परिवार चोलों से विवाह के माध्यम से जुड़ा हुआ है। नंदिनी की सुंदरता से मंत्रमुग्ध होकर, पेरिया पझु सुंदर चोलर और उसके बेटों के खिलाफ साजिश करना शुरू कर देता है। अपनी युवा पत्नी की सलाह के अनुसार, वह मधुरंधगन को चोल साम्राज्य का अगला राजा बनाना चाहते हैं।


रहमान मधुरंथकन के रूप में

मधुरंधगन के पिता चोल कंदराथिथर की मृत्यु के बाद, राज्य राजा के भतीजे सुंदरा चोलर के पास चला गया क्योंकि मधुरंधगन युवा थे। उन्हें सिंहासन की इच्छा के बिना एक शिव भक्त के रूप में लाया गया था। हालाँकि, नंदिनी की षडयंत्र के कारण, वह सत्ता के लिए लालसा विकसित करता है और सुंदर चोलर और उसके बेटों के खिलाफ विद्रोह शुरू कर देता है।


पार्थिबन चिन्ना पझुवेत्तारयार के रूप में

पेरिया पझु का छोटा भाई चोल साम्राज्य की राजधानी तंजावुर की रखवाली करता है। अपने बड़े भाई के साथ, चिन्ना पझु लगभग चोल साम्राज्य को नियंत्रित करता है क्योंकि सुंदरा चोलर बीमार और अपाहिज है।


वनथी के रूप में शोबिता धूलिपाला

कोडुम्बलुर की राजकुमारी, चोल साम्राज्य का एक छोटा सा हिस्सा, वनथी संकट में एक बेहोश दिल वाली युवती है, जिसे अरुलमोझी वर्मन से प्यार है। जबकि चोल राजकुमार को लगता है कि वह केवल रानी बनने के लिए उससे शादी करना चाहती है, वह उसे साबित करती है कि उसके लिए उसका प्यार सच्चा है।


पेरिया वेलार बूटी विक्रमकेसरी के रूप में प्रभु

पेरिया वेलार बूटी विक्रमकेसरी कोडुम्बलुर के कमांडर और चोल वंश के कमांडर-इन-चीफ हैं। वह वानाथी के चाचा भी हैं और चाहते हैं कि वह अरुलमोझी वर्मन से शादी करे। किताबों में, उन्हें पूंगुझाली के लिए अरुचि है।


पूंगुझाली के रूप में ऐश्वर्या लक्ष्मी

वह एक बहादुर लेकिन उदास नाविक है, जो लोगों को श्रीलंका और चोल साम्राज्य के बीच ले जाती है। उसे समुद्र की रानी समुथिराकुमारी भी कहा जाता है क्योंकि वह समुद्री यात्रा में पारंगत है। वह अरुलमोझी वर्मन से प्यार करती है और किताबों में उसकी जान बचाती है।


पार्थिबेंद्रन पल्लवन के रूप में विक्रम प्रभु

पल्लव साम्राज्य के एक राजकुमार और चोल के सहयोगी, पार्थिबेंद्रन आदित्य करिकालन के प्रिय मित्र हैं। वह वंधियाथेवन का बहुत शौकीन नहीं है और वह उन कई पुरुषों में से एक बन जाता है जो नंदिनी की सुंदरता के लिए गिर जाते हैं और चोलों के खिलाफ काम करना शुरू कर देते हैं।


अलवरकादियां के रूप में जयराम

एक कट्टर वैष्णववादी, अलवरकादियान भी एक प्रतिभाशाली जासूस है, जो जितना बताता है उससे अधिक जानता है। उसकी निष्ठा चोल साम्राज्य के प्रति है, लेकिन वह नंदिनी के अतीत के कुछ रहस्य भी जानता है।


सेंधेन अमुधन के रूप में अश्विन कक्कमन्नु

अंतिम लेकिन कम नहीं, वह चोलों के तंजावुर किले के बाहर सिर्फ एक फूल विक्रेता है, लेकिन वह क्यों महत्वपूर्ण है, आपको दूसरे भाग के अंत तक पता चल जाएगा।

प्रमुख खबरें

KKR vs MI IPL 2024: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहले टीम बनी कोलकाता नाइट राइडर्स

Kejriwal, Sisodia, Jain जैसे लोगों का BJP में कभी स्वागत नहीं होगा : Anurag Thakur

Chhattisgarh : छात्रा ने लगाया शिक्षक पर पिछले नौ वर्ष से लगातार बलात्कार करने का आरोप

चुनावी बॉण्ड घोटाले की SIT से जांच संबंधी याचिका पर जल्द होगी सुनवाई: Prashant Bhushan