बेल्जियम और Iran ने कैदियों की अदला-बदली की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 26, 2023

बेल्जियम और ईरान के बीच शुक्रवार को ओमान में हुई कैदियों की अदला-बदली में एक ईरानी राजनयिक के बदले यूरोपीय देश के एक सहायता कर्मी को रिहा किया गया। ईरानी राजनयिक को फ्रांस में निर्वासित व्यक्तियों की एक बैठक के दौरान बम विस्फोट का प्रयास करने के मामले में दोषी करार दिया गया था। ओमान के विदेश मंत्रालय ने कैदियों की रिहाई के संबंध में घोषणा की थी, लेकिन उसने कैदियों की पहचान जाहिर नहीं की थी। बाद में शुक्रवार को बेल्जियम के प्रधानमंत्री एलेक्जेंडर डि क्रू ने एक बयान में कहा कि सहायता कर्मी ओलिवर वेंडेकास्टिले को रिहा कर दिया गया है।

ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने इस बात की पुष्टि की कि राजनयिक असदुल्ला असदी को भी रिहा किया गया है। ओमान के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘जिन्हें रिहा किया गया है, उन्हें तेहरान और ब्रसेल्स से आज मस्कट लाया गया, ताकि वे अपने देश लौट सकें।’’ उसने कहा, ‘‘ईरान और बेल्जियम के बीच वार्ता में जो सकारात्मक माहौल रहा तथा इस मानवीय मुद्दे को हल करने के प्रति उनकी जो दिलचस्पी रही, उसकी ओमान की सल्तनत ने प्रशंसा की है।’’ डि क्रू ने कहा कि बृहस्पतिवार रात को ओलिवर वेंडेकास्टिले को ओमान को सौंपा गया, जिसके बाद उन्हें बेल्जियम के राजनयिकों एवं सैन्य अधिकारियों ने अपने संरक्षण में लिया और डॉक्टरों ने उनकी हालत का आकलन किया।

उन्होंने ट्वीट किया, “ओलीवर ने तेहरान की जेल में अहसनीय हालात में 455 दिन बिताए। बेल्जियम में ओलिवर वेंडेकास्टिले की वापसी राहत की बात है। उनके परिवार, दोस्तों और साथियों के लिए राहत की खबर है।” ओमान ने ईरान के साथ बेल्जियम की वार्ता में मध्यस्थ की भूमिका निभाई थी। वेंडेकास्टिले को जनवरी में ईरान में बंद कमरे में चली सुनवाई के बाद जासूसी का दोषी पाया गया था और उन्हें जेल और 74 कोड़ों की सजा सुनाई गई थी। उन पर 10 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था। उल्लेखनीय है कि 2021 में बेल्जियम ने फ्रांस में निर्वासित ईरानी विपक्षी समूह के खिलाफ बम हमले की साजिश रचने में मुख्य भूमिका निभाने के लिए ईरान के राजनयिक असदुल्ला असदी को 20 साल की जेल की सजा सुनाई थी।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज