Cinnamon For Period Pain: पीरियड के दर्द से ना हों परेशान, दालचीनी दिलाएगी आराम

By मिताली जैन | Apr 28, 2024

पीरियड्स के दौरान दर्द व ऐंठन होना सामान्य है। हालांकि, हर महिला में यह दर्द अलग-अलग हो सकता है। जहां कुछ महिलाएं इस दर्द को आराम से सहन कर लेती हैं, वहीं कुछ महिलाओं को असहनीय दर्द होता है। उन्हें चार-पांच दिन इस दर्द से जूझना ही पड़ता है। कई बार महिलाएं अपने दर्द को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करती हैं। हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ नेचुरल चीजों का सेवन करके भी इस दर्द से आराम पा सकती हैं।

 

दालचीनी भी एक ऐसा ही मसाला है, जिसे पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है। दालचीनी में जिंक, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और विटामिन आदि पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो महिलाओं की सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं। ईरानी रेड क्रिसेंट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में भी यह पाया गया कि दालचीनी में ऐसे गुण होते हैं जो बिना किसी दुष्प्रभाव के मासिक धर्म के दौरान दर्द, मासिक धर्म में रक्तस्राव, मतली और उल्टी को कम करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ वजहों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी वजह से पीरियड्स में दालचीनी का सेवन करना अच्छा माना जाता है-

इसे भी पढ़ें: Sexual Wellness: महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ पर इन चीजों का पड़ता है बुरा असर, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

होते हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

दालचीनी के सेवन का एक लाभ यह है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण यह सूजन को कम करने के साथ-साथ पीरियड्स में होने वाले दर्द को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।


होती है ऐंठन कम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी में एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव हो सकता है। जिसका सीधा सा यह अर्थ है कि यह मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती है। साथ ही साथ, इससे पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को कम करने में भी मदद मिलती है। 


बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन

दालचीनी के सेवन का एक फायदा यह भी है कि यह ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करने में मदद करती है। इससे भी कहीं ना कहीं पीरियड्स से जुड़ी परेशानी को कम किया जा सकता है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Goa Lok Sabha Election 2024 | केजरीवाल को अंतरिम जमानत ईमानदार राजनीति की जीत है, आप नेता अमित पालेकर का बयान

राहुल गांधी ने स्वीकार किया पूर्व जजों का फेस-टू-फेस बहस वाला न्योता, कहा- प्रधानमंत्री को मैं जानता हूं वो डिबेट नहीं करेंगे

Weekly Love Horoscope 13 to 19 May 2024 | ज्योतिषीय भविष्यवाणी, इन 3 राशियों का प्रेम जीवन शांतिपूर्ण रहेगा

दस नेपाली पेशेवर पर्वतारोहियों ने Mount Everest फतह की