बंगाल शिक्षक भर्ती मामला, 6 मई को होगी सुनवाई, सीबीआई जांच पर लगी रोक

By अभिनय आकाश | Apr 29, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें शिक्षक भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों की भूमिका की जांच करने के लिए सीबीआई को निर्देश दिया गया था। शीर्ष अदालत राज्य संचालित और राज्य सहायता प्राप्त स्कूलों में स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) द्वारा की गई 25,753 शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति को अमान्य करने वाले उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। 

इसे भी पढ़ें: Sandeshkhali : CBI जांच के अदालत के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार उच्चतम न्यायालय पहुंची

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा कि वह इस मामले की सुनवाई 6 मई को करेगी। हम उस निर्देश पर रोक लगाएंगे जिसमें कहा गया है कि सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) राज्य में अधिकारियों के खिलाफ आगे की जांच करेगी। 

इसे भी पढ़ें: Sandeshkhali Case Update: वोटिंग के बीच बंगाल में CBI रेड, बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद और बम बरामद

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कहा था कि सीबीआई अवैध नियुक्तियों को समायोजित करने के लिए अतिरिक्त पद के सृजन को मंजूरी देने में राज्य सरकार में शामिल व्यक्तियों के संबंध में आगे की जांच करेगी। इसमें कहा गया था कि यदि आवश्यक हुआ तो सीबीआई इसमें शामिल ऐसे लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ करेगी। आदेश को चुनौती देते हुए, राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत के समक्ष दायर अपनी अपील में कहा कि उच्च न्यायालय ने नियुक्तियों को मनमाने ढंग से रद्द कर दिया। उच्च न्यायालय पूरी चयन प्रक्रिया को रद्द करने के प्रभाव को समझने में विफल रहा, जिससे शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से सीधे सेवा से बर्खास्त कर दिया गया।

प्रमुख खबरें

Raebareli को घर समझ कर Rahul Gandhi चुनावी अखाड़े में कूद तो गये हैं लेकिन दिनेश प्रताप सिंह ने जोरदार तरीके से ताल ठोक रखी है

IPL 2024: वो समय के साथ सीखता जाएगा... सौरव गांगुली ने की ऋषभ पंत की तारीफ, जानें क्या कहा?

वन कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर क्यों हैं? उत्तराखंड के धधकते जंगलों पर केंद्र और राज्य सरकार से सुप्रीम कोर्ट के तल्ख सवाल

Jan Gan Man: भारत में कौन डाल सकता है वोट, यह संवैधानिक अधिकार है या मौलिक?