Best Anti-Ageing Fruits: चेहरे की झुर्रियों की दूर करेंगे ये 3 फल, दिखेंगी आप जवां

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 27, 2024

खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और स्ट्रेस से भरी जिंदगी से लोगों के शरीर में पोषण की कमी की वजह से लोग अपनी उम्र से ज्यादा नजर आने लगते हैं। लोग आजकल स्किन केयर की छोड़ो, खुद के सेहत का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं। त्वचा की सही ढंग से देखभाल नहीं करने से व्यक्ति के चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और स्किन का ढीला होना जैसे एजिंग के साइन नजर आने लगते हैं। वहीं आपको अपने खानपान का ध्यान रखना भी काफी जरुरी हैं, आप ना केवल उम्र से जुडे लक्षणों को दूर कर सकते हैं बल्कि एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको 3 ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो फ्रूट में कई सारे पोषण तत्व पाए जाते हैं। एवोकाडो में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन ए, बी 6, सी, ई, के, थियामिन, कॉपर और जिंक आदि मौजूद पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह एक पावरहाउस सुपरफूड कहा जाता है, क्योंकि इसमें हेलिदी फैट्स, एंटी-एजिंग से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। एवोकाडो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं, क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुणों के लिए एक बेहतरीन फूड ऑप्शन है।

ब्लू बेरीज 

इस लिस्ट में शामिल ब्लू बेरीज फ्रूट एंटी-एजिंग के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है। यह पोषक तत्व का पावरहाउस है, इसमें बायोफ्लेवॉनॉइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो धमनियों को मजबूत करता है। स्किन का टाइट रखने और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करते हैं।

अनार 

अनार एंटी-एंजिंग के लिए सबसे बढ़िया है, इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। अनार में पॉलीफेनॉल्स और एलेजिक एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक नुकसान से बचाने में भी मदद करता है और कोलेजन का प्रोडक्शन को बढ़ाता है। अनार के सेवन से चेहरे की सारी झुर्रियां गायब हो जाएगी।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला