मनाली में इन जगहों पर जाना ना भूले, बेहद खूबसूरत है यहाँ के नज़ारे

By टीम प्रभासाक्षी | Oct 01, 2022

मनाली घूमने के लिए लोगों के बीच बहुत ही फेमस है। अगर आप भी गर्मियों में किसी हिल स्टेशन जाने की तैयारी कर रहे है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए जरुरी है। मनाली बेहद ही खूबसूरत और अपनी प्राकृतिक नज़ारों के लिए जाना जाता है। यहाँ आकर पर्यटक ऊंची-ऊंची घाटियों, बर्फ से ढके पहाड़ों और पहाड़ियों के साथ यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती में खो जाते हैं। हिमाचल के कुछ एक ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां पर्यटकों की सबसे ज्यादा भीड़ देखी जाती है। जब भी कोई पहली बार मनाली घूमने जाता है तो सबसे पहला सवाल उसके मन में यही होता है कि मनाली में कौन-कौन सी खूबसूरत जगहों पर घूमा जाएँ क्योंकि यह तो सब जानते ही है कि मनाली भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है और इसके साथ ही पर्यटन स्थल के अलावा दुनियाभर में यह 'बेस्ट प्लेस ऑफ़ हनीमून' मनाने के लिए भी जाना जाता है। मनाली हनीमून मनाने के लिए युवाओं की पहली पसंद है और यही कारण है कि मनाली में सामान्य पर्यटकों से ज्यादा हनीमून पर आने वाले कपल ज्यादा दिखाई देते हैं।  मनाली की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां पर आप बारिश, गर्मी और सर्दी किसी भी मौसम में जा सकते हैं और हर मौसम का यहाँ पर अलग ही नजारा होता है। आज हम आपको मनाली की कुछ बेहतरीन और खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप किसी भी मौसम में घूम सकते है:-


1. सोलंग घाटी

मनाली से थोड़ी दूर लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर और समुद्र तल से करीब 8400 फीट की ऊंचाई पर एक मिनी घाटी, सोलांग नाला है। यह खेल प्रेमियों के लिए एक अच्छी जगह हैं। जब और राज्यों का मौसम गर्म हो जाता है, तो लोग ज़ोरिंग और पैराग्लाइडिंग करने के लिए इस जगह पर आते हैं। आप यहाँ पर एक केबल कार पर भी हॉप कर सकते हैं और हिमालय के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप यहाँ पर बर्फ पर की जाने वाले खेलों को करने का सोच रहे हैं, तो सर्दियों का समय उसके लिए सबसे अच्छा है।


2, रोहतांग दर्रा

मनाली से करीब 51 किलोमीटर की दूरी पर, समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊँचाई पर और पीर पंजाल रेंज पर स्थित यह ऊँचा पर्वत मार्ग आपको यहाँ की वादियों में गुम कर देगा। प्रकृति प्रेमियों, कलाकारों और फ़ोटोग्राफ़रों का यह पसंदीदा स्थान है। इसके अलावा रोहतांग दर्रा माउंटेन बाइकिंग और स्कीइंग जैसी गतिविधियों के लिए भी बहुत फेमस है। जब भी आप मनाली जाएँ तो मनाली राजमार्ग से होते हुए रोहतांग दर्रा जरुर जाएँ। 


3.अटल टनल रोहतांग

अटल टनल रोहतांग दर्रे के नीचे पीर पंजाल की पहाड़ी को भेदकर बनाई गयी है और यह टनल भारतीय इंजीनियरिंग का एक बेहतरीन नमूना है। नौ किलोमीटर की इस टनल को पार करने में केवल दस मिनट का ही समय लगता है। पर्यटक यहां रुककर भी इस टनल की निर्माण विधि से अवगत हो सकते हैं। अटल टनल के द्वारा 10 मिनट में कुल्लू की खूबसूरत वादियों से लाहुल की सुन्दर वादियों में पहुंच जाते हैं। मनाली से थोड़ी दूर लगभग अटल 18 किलोमीटर की दूरी पर अटल टनल स्थित है।

इसे भी पढ़ें: दूसरे देश में जा रहे हैं घूमने तो पहले जान लें उनके यह अजीबो-गरीब रूल्स

4. भृगु झील

मनाली के पास एक आश्चर्यजनक झील भी मौजूद है जिसका नाम है 'भृगु झील'। इस झील का रास्ता बेहद ही खूबसूरत घास के मैदानों से होकर गुजरता है जो आपके मन को मोह लेगा। यहाँ पर आप एक-से-एक सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहाँ रहने के लिए शैलेट विंडफ्लावर और द हाइलैंड दो जगहें हैं। हमता दर्रा और करेरी झील यहाँ के दो लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। यहाँ पर जाने के लिए आप अपने निजी वाहन, टैक्सी या कैब ले सकते है।


5. कुल्लू 

अगर आप मनाली घूमने जा रहे है और कुल्लू ना घूम कर आए तो ऐसा तो हो नहीं सकता।  मनाली से 40 किलोमीटर की दूरी  पर कुल्लू नाम की एक खुबसूरत घाटी है। जहाँ की खूबसूरत वादियाँ हर साल लाखो लोगों को यहाँ आने के लिए आकर्षित करती है| ट्रैकिंग और पानी के खेलो के लिए कुल्लू  युवाओं के बीच काफी फेमस स्थान है।


कैसे पहुंचे मनाली ?

हवाई मार्ग के द्वारा:- यदि आप हवाई मार्ग के द्वारा मनाली जाना चाहते है तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि मनाली में कोई हवाई अड्डा मौजूद नही है इसके लिए आपको यहाँ से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भुंतर हवाई अड्डा है। जो कि यहाँ का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है लेकिन यह हवाईअड्डा कुछ सीमित शहरों से ही जुड़ा है जैसे- दिल्ली और चंडीगढ़। 


रेल मार्ग के द्वारा:- यदि आप मनाली ट्रेन से जाना चाहते है तो यहाँ का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिन्दर नगर रेलवे स्टेशन है जो कि देश के सभी प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, हैदराबाद, चंडीगढ़, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता से रेलमार्ग के द्वारा जुड़ा हुआ है।


सड़क मार्ग के जरिए:– यदि आप सड़क मार्ग द्वारा मनाली जाना चाहते है तो इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि मनाली भारत के सभी बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है इसके अलावा दिल्ली, चंडीगढ़, धर्मशाला और शिमला से मनाली के लिए बसों की अच्छी सुविधा भी उपलब्ध है और अगर आप खुद ड्राइव करके मनाली जाना चाहते हैं तो वो भी आप कर सकते है लेकिन वो भी तब जब आपको पहाड़ी छेत्रो में ड्राइव करने का अनुभव हो यदि ऐसा नही है तो आप किसी अनुभव व्यक्ति को अपने साथ ले जाएँ।

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू