भीमा कोरेगांव मामले में SC ने रिकॉर्ड पेश करने के उच्च न्यायालय के आदेश को किया दरकिनार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 06, 2020

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के एक फैसले को दरकिनार कर दिया जिसमें उसने भीमा कोरेगांव मामले में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा को दिल्ली से मुंबई स्थानांतरित करने पर एनआईए से न्यायिक रिकॉर्ड पेश करने के लिए कहा था। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा, न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी की पीठ ने कहा कि नवलखा की जमानत याचिका पर सुनवाई करने का अधिकार दिल्ली उच्च न्यायालय के पास नहीं है और मामले में सुनवाई का अधिकार बंबई की अदालतों को है। 

इसे भी पढ़ें: भीमा कोरेगांव मामला: NIA की अपील पर SC ने गौतम नवलखा को जारी किया नोटिस 

उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के खिलाफ उच्च न्यायालय की प्रतिकूल टिप्पणी को भी खारिज कर दिया, जो उच्च न्यायालय ने 27 मई को जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान की थी। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय के 27 मई के फैसले पर रोक लगा दी, जिसमें नवलखा को जल्दबाजी में तिहाड़ जेल से मुंबई ले जाने के लिए एनआईए की खिंचाई की गई थी। उच्च न्यायालय ने नवलखा को राष्ट्रीय राजधानी से मुंबई ले जाने में ‘‘अनुचित जल्दबाजी’’ करने के लिए 27 मई को एनआईए की खिंचाई की थी, जबकि उनकी अंतरिम जमानत याचिका यहां लंबित थी।

प्रमुख खबरें

हफ्ते की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार के लिए रही शानदार, Sensex 411 अंक उछलकर 74,141 पर पहुँचा

Kerala में एक सहकारी बैंक के दो सुरक्षाकर्मी मृत पाए गए

Congress on Maharaja Remark | प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के शब्दों को दुर्भावनापूर्ण ढंग से तोड़-मरोड़कर पेश किया, महाराजा टिप्पणी पर कांग्रेस की सफाई

इजराइल और हमास के बीच समझौते को लेकर बढ़ते दबाव के बीच बाइडन और नेतन्याहू ने की बात