इजरायल की यात्रा के बाद क्या होगा अमेरिका का एक्शन प्लान, ऐतिहासिक रेसोल्यूट डेस्क के पीछे से देश को संबोधित करेंगे बाइडेन

By अभिनय आकाश | Oct 19, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ओवल ऑफिस भाषण देंगे, जिसमें वाशिंगटन के सहयोगियों के सामने आने वाले संकटों को देखते हुए अमेरिकियों को इज़राइल और यूक्रेन की रक्षा में शामिल करने का प्रयास किया जाएगा। 7 अक्टूबर के घातक हमास हमले के बाद इज़राइल की एक उच्च-स्तरीय एकजुटता यात्रा से लौटने के 24 घंटे से भी कम समय में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं। डेमोक्रेट का प्राइमटाइम भाषण तब आता है जब वह कांग्रेस से, जो प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन के बीच विभाजन से पंगु है, संयुक्त $ 100 बिलियन पैकेज के लिए पूछने की तैयारी कर रहा है जिसमें यूक्रेन और इज़राइल के लिए धन शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: Hamas पर आर्थिक प्रतिबंध के साथ संगठन से जुड़े 10 लोगों पर US ने लगाया बैन, संयुक्त राष्ट्र में बेगुनाही के सबूत देगा इजरायल

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि बाइडेन का संबोधन इजरायल के खिलाफ हमास के आतंकवादी हमलों और यूक्रेन के खिलाफ रूस के चल रहे क्रूर युद्ध से संबंधित होगा। यह ऐतिहासिक रेसोल्यूट डेस्क के पीछे से बाइडेन का केवल दूसरा भाषण होगा, जिसे राष्ट्रपतियों ने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय महत्व के क्षणों के लिए आरक्षित किया है। पहला मामला इस साल जून में था जब उन्होंने डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच कड़वे गतिरोध के बाद विनाशकारी अमेरिकी डिफ़ॉल्ट को रोकने के लिए एक समझौते की सराहना की थी। बाइडेन के भाषण में निस्संदेह अमेरिका के हितों की भी बातें भी होंगी। वो अपनी गिरती अनुमोदन रेटिंग को बढ़ावा देना चाहते हैं, इसकी ओवल ऑफिस सेटिंग उनके सामने आने वाले वैश्विक संकटों की गंभीरता को दर्शाती है।

इसे भी पढ़ें: Hamas Attack और रूस-यूक्रेन संघर्ष पर अमेरिका के रुख को लेकर बाइडन करेंगे संबोधित

रूस के व्लादिमीर पुतिन ने चीन के शी जिनपिंग के साथ बीजिंग में बातचीत के बाद कहा कि विश्व संघर्ष दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल की अपनी युद्धकालीन यात्रा को लेकर पसोपेश की स्थिति का सामना किया। प्रमुख अरब सहयोगियों जॉर्डन और मिस्र ने गाजा अस्पताल पर घातक हमले को लेकर अम्मान में उनके साथ होने वाली बैठक रद्द कर दी थी।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान