Bihar Legislative Council के लिये द्विवार्षिक चुनाव और उपचुनाव इस महीने के अंत में

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 28, 2023

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि बिहार विधान परिषद की चार सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव और एक सदस्य की मृत्यु के कारण आवश्यक एक अन्य निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव इस महीने के अंत में होंगे। आयोग की एक विज्ञप्ति के अनुसार सभी पांच सीटें स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की हैं जिसके लिए छह मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 मार्च तक होगी।

मतदान 31 मार्च को होगा जबकि मतगणना पांच अप्रैल को होगी। जिन चार सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव कराये जा रहे हैं उनका उनका कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है। इनमें से तीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद (यू) के पास जबकि एक भाजपा के खाते में है। जद (यू) के सदस्य संजीव श्याम सिंह (गया), संजीव कुमार सिंह (कोशी) शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और वीरेंद्र नारायण यादव (सारण) स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से हैं।

एकमात्र भाजपा विधान पार्षद अवधेश नारायण सिंह गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से हैं जो विधान परिषद अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके अलावा भाकपा एमएलसी केदार नाथ पांडेय के निधन से खाली हुई सारण शिक्षक सीट पर भी उपचुनाव कराया जायेगा। बिहार में उच्च सदन की कुल 75 सीटें हैं। इसके सदस्य विधानसभा, स्थानीय निकायों, शिक्षकों और स्नातकों के अलावा राज्य सरकार की सिफारिश पर राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाते हैं।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला