कंगाल पाकिस्तान में बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति-गृह मंत्री बिना वेतन के करेंगे काम

By अभिनय आकाश | Mar 13, 2024

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी देश में आर्थिक चुनौतियों के मद्देनजर अपना वेतन नहीं लेंगे। उनके कार्यालय ने पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के प्रयास में यह निर्णय लिया। राष्ट्रपति ज़रदारी के निर्णय का उद्देश्य देश में विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन को प्रोत्साहित करना है। राष्ट्रपति ने वेतन न लेने को प्राथमिकता देते हुए राष्ट्रीय खजाने पर बोझ नहीं डालने का फैसला किया। 9 मार्च को जरदारी को पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया, जो इस पद पर उनका दूसरा कार्यकाल था। उन्होंने पहले 2008 से 2013 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan के राष्ट्रपति ने बेटी को दिया पत्नी वाला विशेष ओहदा, इस कारण मिला 'मिस्टर 10 परसेंट' नाम

इसी तरह के कदम में मोहसिन नकवी पाकिस्तान के नए आंतरिक मंत्री के रूप में पदभार संभाला और उन्होंने भी इस कार्यकाल के दौरान अपना वेतन छोड़ने का फैसला किया। उन्होंने मंगलवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इस कार्यकाल के दौरान अपना वेतन छोड़ने का फैसला किया है। इस चुनौतीपूर्ण समय में हर संभव तरीके से हमारे देश का समर्थन और सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पिछले कई वर्षों से तेजी से गिरावट की स्थिति में है, जिससे अनियंत्रित मुद्रास्फीति बढ़ रही है।

इसे भी पढ़ें: CAA नियमों को अधिसूचित किये जाने पर जोधपुर में पाक हिंदू शरणार्थियों ने जश्न मनाया

पिछले महीने, यह बताया गया था कि देश नई सरकार को 2024 में देय अरबों डॉलर का कर्ज चुकाने में मदद करने के प्रयास में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नया ऋण लेने की योजना बना रहा था। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान आईएमएफ के साथ एक विस्तारित फंड सुविधा पर भी बातचीत करना चाहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि बातचीत मार्च या अप्रैल में शुरू होने की संभावना है। आईएमएफ के अल्पकालिक बेलआउट के कारण, पाकिस्तान 2023 में डिफ़ॉल्ट से बच गया। लेकिन वह बेलआउट इस महीने समाप्त हो जाएगा।


प्रमुख खबरें

Crime News | मानसिक रूप से बीमार बेटी की मां-बाप ने ही कर दी हत्या, तेलंगाना के करीमनगर सेदंपति को किया गया गिरफ्तार

गुनगुने पानी के साथ पिएं सेब का सिरका, मिलेंगे जबरदस्त 8 फायदे

Jagannatha Ratha Yatra 2024: हर साल बेहद धूमधाम से निकाली जाती है जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए इसके पीछे का कारण

दीप्ति ने विश्व पैरा चैम्पियनशिप में 400 मीटर टी20 में स्वर्ण पदक जीता, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड किया कायम