भगोड़े नीरव मोदी को बड़ा झटका, UK कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

By अभिनय आकाश | May 07, 2024

भगोड़ा व्यवसायी नीरव मोदी पांच साल से अधिक समय से लंदन की जेल में है। 16 अप्रैल को उसने यूके में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट में 5वीं बार जमानत याचिका दायर की। जिसे ब्रिटेन के एक न्यायाधीश ने खारिज कर दिया। 52 वर्षीय हीरा व्यापारी भारत में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना करने के लिए अपनी प्रत्यर्पण लड़ाई हार गया था, लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में जमानत की सुनवाई के लिए उपस्थित नहीं हुआ, लेकिन उसका बेटा और दो बेटियां गैलरी में मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें: Bengal Teacher Recruitment Case: 25 हजार शिक्षकों को बड़ी राहत, नियुक्ति रद्द करने के आदेश पर लगी सुप्रीम रोक, 16 जुलाई से SC करेगा रेगुलर सुनवाई

जिला न्यायाधीश जॉन ज़ानी ने उनकी कानूनी टीम की इस दलील को स्वीकार कर लिया कि साढ़े तीन साल पहले आखिरी जमानत आवेदन के बाद से लंबे समय के बाद सुनवाई को आगे बढ़ाने की अनुमति देने के लिए परिस्थितियों में बदलाव आया है। हालांकि, मैं संतुष्ट हूं कि जमानत के खिलाफ पर्याप्त आधार बने हुए हैं। एक वास्तविक, पर्याप्त जोखिम बना हुआ है कि आवेदक नीरव मोदी अदालत में उपस्थित होने या गवाहों के साथ हस्तक्षेप करने में विफल रहेगा। न्यायाधीश ज़ानी ने कहा कि इस मामले में किसी भी स्तर पर, एक बहुत बड़ा धोखाधड़ी का आरोप शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: अंतरिम जमानत पर फैसला दिए बिना उठ गई बेंच, केजरीवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट में ये क्या हो गया?

कंपनी ने भी 103 मैराथन हाउस बेचने की मांग की थी। दूसरी तरफ ईडी का तर्क है कि इस बंगले को बेचने के बाद जो रकम मिलेगा, उससे पंजाब नेशनल बैंक के कर्ज को अदा किया जाए। ट्रस्ट की संपत्ति पंजाब नेशनल बैंक में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से हुई आय से खरीदी गई है। 

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू