Paytm में फिर दिखेगा बड़ा बदलाव, UPI के लेकर होगा ये काम

By रितिका कमठान | Apr 18, 2024

बीते कुछ समय से पेटीएम कंपनी के लिए समय काफी बुरा चल रहा है। पेटीएम के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से रोक लगाई जा चुकी है। पेटीएम को लेकर ही एक और बड़ा बदलाव होने वाला है। इस बदलाव के कारण ही यूजर्स का पेटीएम ऐप पर जाकर यूपीआई आईडी में बदलाव कर सकते है।

 

बता दें कि वर्तमान में पेटीएम के यूजर्स की यूपीआई आईडी में फोननंबर या नाम के बाद @paytm लिखा होता है। मगर अब आईइी में बदलाव किया जाएगा। कंपनी अपने यूजर्स की परेशानी को दूर करने के लिए अब पेटीएम के यूजर्स के लिए यूपीआई आईडी में बदलाव करने का मौका है। यूजर्स को सुविधा होगी कि वो नई यूपीआई आईडी बनाने के लिए माइहग्रेट करने की सुविधा मिलेगी। ऐसा करने के बाद ही यूजर्स आगे पेमेंट करना जारी रख सकेंगे।

 

बता दें कि एनपीसीआई ने 14 मार्च को ही थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर के तौर पर काम करने की मंजूरी दी गई थी। पेटीएम इसके बाद एक्सिस बैंक, HDFC Bank, SBI बैंक, यश बैंक के साथ पार्टनरशिप कर चुका है। ये सभी बैंक ही अब यूपीआई की सुविधा यूजर्स को दिया करेंगे।

इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स भी सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम यूपीआई यूजर्स को जल्द पॉपअप मिलेगा। यूजर्स को चार बैंक मिलेंगे, जिसमें से एक का यूपीआई हैंडल बनाया जाएगा। ये यूपीआई हैंडल @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis और @ptyes में से एक को चुनना होगा। इसके बाद यूजर्स पहले की तरह से ही यूपीआई सर्विस का उपयोग कर सकेंगे। इसके बाद ही यूजर्स पेमेंट रिसीव और ट्रांसफर कर पाएंगे। वहीं क्यूआर कोड में किसी तरह का बदलाव किया जाएगा या नहीं इस संबंध में कंपनी ने अब तक कोई जानकारी साझा नहीं की है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar