बिलावल 3 दिवसीय यात्रा पर बगदाद पहुंचे, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए पाकिस्तान-इराक

By अभिनय आकाश | Jun 05, 2023

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी के तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर बगदाद पहुंचे। जिसके बाद खबर है कि पाकिस्तान और इराक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हो गए हैं। रेडियो पाकिस्तान ने एक बयान में बताया कि बिलावल और उनके इराकी समकक्ष डॉ फौद हुसैन के बीच एक बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच सहमति बनती दिखी। राज्य प्रसारक ने बिलावल के हवाले से कहा कि पाकिस्तान इराक के साथ गहरे भ्रातृ संबंध रखता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने पाकिस्तान और इराक के बीच राजनयिक संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस में छुट्टियां मना रहे पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ बाजवा का अफगानी ने बजाया बैंड, कहा- मेरा मुल्क बर्बाद कर दिया

एक ट्वीट में बिलावल ने कहा कि वह हुसैन से मिलकर खुश हैं और उन्होंने सभी मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने कहा कि मैं नजफ में पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास खोलने में समर्थन के लिए इराक सरकार का आभारी हूं। मंत्री ने दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर प्रकाश डाला। इस बीच, विदेश कार्यालय (एफओ) ने कहा कि दोनों समझौते सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने और राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट पर वीजा खत्म करने से संबंधित थे। हुसैन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद को दोहराते हुए बिलावल ने कहा कि दोनों देशों ने दशकों पुराने संबंधों का आनंद लिया और उन्होंने हमेशा जरूरत के समय में एक-दूसरे का समर्थन किया।

इसे भी पढ़ें: Akhand Bharat Part-1: अखंड भारत कैसे विभाजित हुआ, भारतवर्ष के टुकड़े-टुकड़े होने की पूरी कहानी

बाद में रेडियो पाकिस्तान ने बताया कि बिलावल ने बगदाद में इराकी राष्ट्रपति डॉ अब्दुल लतीफ राशिद से भी मुलाकात की। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों गणमान्य व्यक्तियों ने द्विपक्षीय संबंधों की प्रक्षेपवक्र की सराहना की और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त जताई। बिलावल इराक के उप प्रधानमंत्री हुसैन के निमंत्रण पर इराक की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Aamir Khan की सुपरहिट फिल्म Sarfarosh के पूरे हुए 25 साल, मुंबई में रखी गयी विशेष स्क्रीनिंग

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर जानें क्या कहा

भीषण गर्मी को मात देने के लिए, घर में बनाएं ठंडी-ठंडी लौकी की रबड़ी, नोट करें रेसिपी

PM मोदी के दोस्त विपक्षी दलों के साथ हाथ मिलाने की कर रही कोशिश, इसलिए जलन हो रही, TMC ने अडानी-अंबानी को लेकर साधा निशाना