Bilkis Bano Case: SC ने जल्द पीठ गठित करने से किया इनकार, कहा- रोज एक ही मामले को मेंशन करना इरीटेटिंग है

By अभिनय आकाश | Dec 14, 2022

2002 के गुजरात दंगों के दौरान गैंगरेप और उसके परिवार की हत्या करने के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 लोगों की जल्द रिहाई को चुनौती देने वाली बिलकिस बानो की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज एक नई बेंच गठित करने के अनुरोध पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। बिल्किस बानो के वकील ने भारत के मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा के समक्ष अनुरोध किया था, इस मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी के कल बाहर निकलने के बाद उन्हें एक नई पीठ स्थापित करने पर विचार करने के लिए कहा था।

इसे भी पढ़ें: बिल्कीस बानो की याचिका पर सुनवाई के लिए जल्द पीठ गठित करने का आग्रह खारिज

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "याचिका को सूचीबद्ध किया जाएगा। कृपया बार-बार एक ही बात का उल्लेख न करें। यह बहुत परेशान करने वाला है।  जस्टिस बेला त्रिवेदी के केस से बाहर होने के बाद चीफ जस्टिस को बिलकिस बानो की याचिका पर सुनवाई के लिए नई बेंच का गठन करना पड़ा है। 11 दोषियों को स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को गुजरात सरकार ने एक पुरानी नीति के तहत रिहा कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें: Bilkis Bano की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 13 दिसंबर को होगी सुनवाई, बलात्कार-हत्या के दोषियों की जल्द रिहाई के आदेश को दी गई है चुनौती

फैसले का बचाव करते हुए, गुजरात सरकार ने केंद्र की मंजूरी का हवाला दिया। गुजरात ने एक दोषी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी हवाला दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि गुजरात सरकार 1992 की छूट नीति के तहत उन्हें रिहा करने पर विचार कर सकती है। जवाब में, गुजरात ने सीबीआई और एक विशेष न्यायाधीश की कड़ी आपत्तियों को खारिज करते हुए सभी 11 को मुक्त कर दिया।

निम्नलिखित पीठों ने अब तक मामले की सुनवाई की है:

पूर्व सीजेआई एनवी रमना, जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस विक्रम नाथ की बेंच

जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस बीसी नागरत्न की खंडपीठ

जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच


प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई