बिल गेट्स ने PM Modi से पूछा फिटनेस का राज, इतने एनर्जेटिक कैसे बने रहते हैं?

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 30, 2024

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान गेट्स ने पीएम मोदी को दुनिया के सबसे मेहनती नेताओं में से एक बताया। वहीं, उन्होंने प्रधानमंत्री से पूछा कि लगभग चौबीस घंटे काम करने के बाद भी आप इतनी एनर्जी लेवल को कैसे बनाए रखते हैं? आराम के लिए क्या करते हैं, इस पर पीएम मोदी ने अपनी बात खुलकर रखी। उन्होंने बताया कि उनके लिए आराम 'ऑटोपायलट मोड' में रहता है। पीएम मोदी ने आगे कहा, मुझे अपने शिक्षकों की ओर से सिखाए गए आध्यात्मिक अभ्यास के माध्यम से आंतरिक शंति मिलती है। यही मुझे काफी उर्जावान बनाती है। यह उर्जा शारीरिक शक्ति से नहीं बल्कि मेरे समर्पण और काम करने की भावना से उत्पन्न होती है।

पीएम मोदी ने कहा, मेरा शरीर कम आराम करने का आदी है

बिल गेट्स के बातचीत के दैरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरा शरीर कम आराम करने का आदी हो गया है। मैं कम कम घंटे सोता हूं, देर रात तक काम करता हूं, फिर भी जल्दी उठता हूं, तरोताजा महसूस करता हूं। जब मैने आंशिक रुप से हिमालय में बिताए समय से यह मुझे आया है। जहां मैं खुद सबुह-सुबह नहाना शुरु किया था। पीएम मोदी ने कहा कि अपने मिशन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उन्हें आगे बढ़ाती रहती है। यह उर्जा शारीरिक शक्ति से नहीं आती, बल्कि मेरे समर्पण और मौजूदा मिशन के प्रति मेरे भावनात्मक जुड़ाव से आती है। यही नहीं प्रधानमंत्री ने बताया कि मुझे आरान करने के लिए अतिरिक्त प्रयास नहीं करना पड़ता। यह हमेशा ऑटोपायलट मोड पर होता है।

योग करना, पैदल चलना... मोदी ने दिए कई फिटनेस टिप्स

पहले भी कई बार पीएम मोदी फिटनेस के रूटीन को लेकर बात की है। वह पहले भी कई मौकों पर बता चुके है वह अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने से लेकर तनाव और अनिद्रा को कम करने में फायदा मिलता है। पीएम मोदी आयुर्वेद में भरोसा करते हैं। प्रधानमंत्री एडवेंचर्स के शौकीन हैं, उन्हें पैदल चलना बहुत पसंद है।

पीएम मोदी ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करते हैं

पीएम मोदी ने इस दौरान हिमालय में बिताए अपने दिनों को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह ब्रहम मुहूर्त में स्नान करते हैं। उन्होंने बताया कि हिमालय में मैं सुबह 3.20 बजे से 3.40 के बीच स्नान कर लेते थे। इन चीजों ने समय के साथ मेरे शरीर को अनुकूलित किया। इस तरह से पीएम मोदी ने बिल गेट्स के साथ बातचीत में उन्हें बिजी शेड्यूल में आंतरिक शांति पाते स्वस्थ रहने के बारे में कुछ सुझाव दिए।

इसी के साथ पीएम मोदी की बिल गेट्स के साथ एआई, जलवायु परिवर्तन और हेल्द आदि मुद्दों पर चर्चा की।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election: 2 OBC, 1 दलित, 1 बाह्मण... जानिए कौन हैं पीएम नरेंद्र मोदी के 4 प्रस्तावक

Sushil Modi ने जब प्यार की खातिर छोड़ी थी राजनीति, जानें पूरा मामला

5000 रुपये का बिजली बिल, 200 रुपये लीटर दूध, PoK में बेकाबू हुए लोग, क्या सेना भेजेगा भारत?

Lok Sabha Elections 2024: रायबरेली में भीतरी कलह बीजेपी की बड़ी चुनौती, अमित शाह ने की सुलह की कोशिश