Karnataka Lok Sabha elections 2024 | 'बागी' नेता KS Eshwarappa को बीजेपी ने पार्टी से निकाला, अनुशासन उल्लंघन के आरोप पर नेता ने तोड़ी चुप्पी

By रेनू तिवारी | Apr 23, 2024

भाजपा ने पार्टी अनुशासन का उल्लंघन करने के आरोप में 'बागी' पार्टी नेता केएस ईश्वरप्पा को सोमवार को छह साल के लिए निष्कासित कर दिया। यह घटनाक्रम तब हुआ जब कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री शिवमोग्गा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने के अपने फैसले पर कायम रहे। ईश्वरप्पा ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था और उन्हें मनाने के लिए भाजपा नेताओं के व्यापक प्रयासों को ठुकरा दिया था। पूर्व सीएम और पार्टी के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा के बेटे और राज्य भाजपा अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र शिवमोग्गा में पार्टी के उम्मीदवार हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom | Malaysia Navy Helicopter आसमान में कैसे टकराए, 10 लोगों की मौत का जिम्मेदार आखिर कौन? खौफनाक वीडियो आया सामने


निष्कासन आदेश में कहा “पार्टी के निर्देशों की अनदेखी करते हुए, आप शिमोगा लोकसभा क्षेत्र से एक विद्रोही उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जिससे पार्टी को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। राज्य अनुशासन समिति के अध्यक्ष लिंगराज पाटिल ने निष्कासन आदेश में कहा, यह पार्टी अनुशासन का उल्लंघन है।


लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारी वापस लेने की समय सीमा सोमवार शाम को बंद होने के बाद पार्टी ने ईश्वरप्पा को निष्कासित करने का विकल्प चुना। 75 वर्षीय ने हाल ही में जोर देकर कहा था कि वह निर्दलीय हैं और भाजपा के साथ नहीं हैं। उन्होंने कहा, "जब मैं निर्दलीय चुनाव लड़ रहा हूं तो वह (विजयेंद्र) क्या अनुशासनात्मक कार्रवाई करेंगे? निर्दलीय चुनाव लड़ने का मतलब है कि मैं पार्टी से बाहर आ गया हूं।  ईश्वरप्पा ने पिछले सप्ताह कहा था भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर उन्हें यह भी नहीं पता कि निर्दलीय चुनाव लड़ना क्या होता है।" इसका मतलब है कि आप जो भी अनुशासनात्मक कार्रवाई करना चाहें, करें। मैं ऐसी धमकियों से नहीं डरता।

 

इसे भी पढ़ें: 'राहुल गांधी गंभीर राजनेता नहीं', लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता पर फिर बरसे केरल के मुख्यमंत्री


उन्होंने यह भी दावा किया कि कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष ने 'वंशवाद की राजनीति' के कारण अपना पद सुरक्षित किया है - इस दावे का बीवाई विजयेंद्र ने जोरदार खंडन किया है। बाद वाले ने हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान पीटीआई को बताया कि उन्हें राज्य इकाई प्रमुख बनाने का निर्णय भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने लिया था, और इसका उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से कोई लेना-देना नहीं था।


उन्होंने प्रकाशन को बताया था “पार्टी कार्यकर्ता आज ईश्वरप्पा से सवाल कर रहे हैं। वह शिमोगा से इसलिए चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उनके बेटे को हावेरी से टिकट नहीं मिल सका। सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों का फैसला राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा मौजूदा सांसदों के प्रदर्शन, नमो ऐप के माध्यम से 'कार्यकर्ताओं' की राय के आधार पर किया गया था। विभिन्न मापदंडों के आधार पर आलाकमान ने निर्णय लिया है. यह विजयेंद्र या येदियुरप्पा नहीं हैं जिन्होंने उम्मीदवारों का फैसला किया है।


प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar