सोशल-डिजिटल-फ़िज़िकल माध्यमों से भाजपा कर रही राष्ट्रनिर्माण : अनुराग ठाकुर

By प्रेस विज्ञप्ति | Apr 19, 2024

हिमाचल प्रदेश: केंद्रीय सूचना प्रसारण व खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मोदी सरकार का एजेंडा सशक्त-सक्षम-विकसित भारत को बताते हुए सोशल-डिजिटल-फ़िज़िकल माध्यमों से भाजपा द्वारा राष्ट्रनिर्माण की बात कही है। 


अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज भारत उपलब्धियों की नई ऊँचाइयों को छू रहा है। मोदी सरकार का एजेंडा सशक्त-सक्षम-विकसित भारत है और सोशल-डिजिटल-फ़िज़िकल माध्यमों से भाजपा राष्ट्रनिर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। भाजपा का संकल्प पत्र केवल एक घोषणापत्र नहीं बल्कि करोड़ों भारतवासियों के सपनों को सिद्ध करने का संकल्प पत्र है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भारतीय जानता पार्टी को देश की सेवा करने का अवसर मिला और इस अवसर का पूर्ण उपयोग करते हुए हमने एक ‘नए भारत, विकसित भारत’ की नींव रखने का कार्य किया है और इसी नींव को आने वाली सदियों के लिए और मज़बूत करने के लिए हम तत्पर हैं। हमारा संकल्प है कि हम भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनायेंगे जिसके लिए अगले पाँच निश्चित रूप से साल निर्णायक होंगे”

 

आगे बोलते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ आज भारत में भाजपा अकेला ऐसा राजनीतिक दल है जिसने जो भी संकल्प लिया उसे सिद्ध भी कर के दिखाया है फिर चाहे वह राम मंदिर हो, आर्टिकल 370 का विषय हो या फिर ट्रिपल तलाक़ हो। हर वो विषय जिसे केवल चुनावों के लिए राजनीतिक दलों द्वारा इस्तेमाल किया जाता था हमने उसे जनता के आशीर्वाद के साथ पूरा कर के दिखाया है। अगले पाँच वर्षों के संकल्प पत्र का उद्देश्य भी इसी प्रकार भारत के भौतिक से लेकर, सामाजिक और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का मज़बूत करना है”

 

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “भविष्य के कर्णधारों की पीढ़ी को सशक्त करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में पिछले 10 वर्षों में अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं। पिछले 10 वर्षों में भारत में 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स, 315 मेडिकल कॉलेज और 390 विश्विद्यालय की स्थापना की गई है और इसी प्रकार देश में उच्च शिक्षा संस्थानों की संख्या में वृद्धि करना भाजपा की प्राथमिकता रहेगी। वरिष्ठ नागरिकों को अब आयुष्मान भारत में जोड़ा जाएगा जिससे उन्हें गुणवत्तायुक्त निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएँ मिल पायेंगी। इन प्रयासों से देश की सामाजिक अवसंरचना और भी मज़बूत होगी”

 

अनुराग ठाकुर ने कहा “पिछला दशक भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के रैपिड डेवलपमेंट का उदाहरण है, यह दशक उदाहरण है कि यदि कुशल नेतृत्व और नेक नीयत हो तो कैसे कम समय में भी बड़े लक्ष्य प्राप्त किए जा सकते हैं। इसी दौरान भारतवासियों का परिचय विश्वस्तरीय वन्दे भारत, अमृत भारत और नमो भारत से हुआ है, जैसी तकनीकों का लोग केवल ज़िक्र सुनते थे, उनका उन्होंने विकास और निर्माण अपनी भूमि पर होते हुए देखा है। केवल 10 वर्षों में भारतवासियों ने ऑपरेशनल हवाई अड्डों की संख्या में दोगुनी वृद्धि देखी है। यह भारत की क्षमता का ट्रेलर है। भाजपा ने इस बार राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग और जलमार्गों को और आधुनिकीकरण से लेस बनाकर कनेक्टिविटी को और मज़बूत करने का संकल्प लिया है जिसे जनता पूरा होते हुए देखना चाहती है”

 

अनुराग ठाकुर ने कहा “आज भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की मिसाल पूरे विश्वभर में दी जा रही है। भारत के डिजिटल पेमेंट/UPI मॉडल को बड़े-बड़े राष्ट्र अपना रहे हैं। पूरे विश्व में सबसे अधिक किफ़ायती क़ीमतों पर आज भारत में 5जी उपलब्ध है। देशवासियों के जीवन को और सुगम बनाने के लिए पूरे भारत में 5G और 6G का विस्तार किया जाएगा भारत नेट के तहत 2 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को अभी तक जोड़ा जा चुका है और अब प्रत्येक ग्राम पंचायत को ब्रॉडबैंड से जोड़कर हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर, ओएनडीसी और टेलीमीडिसिन जैसी फ्यूचरिस्टिक सुविधाओं का विस्तार सभी भारतवासियों के जीवन को और भी सरल बनाएगा”

प्रमुख खबरें

Chhattisgarh के ‘शराब घोटाला’ मामले में नोएडा के कारोबारी को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

Delhi Police Headquarters को बम होने का संदेश भेजने के आरोप में नाबालिग को पकड़ा गया

Covaxin Vaccine पूरी तरह सुरक्षित है : Bharat Biotech

कांग्रेस ने रायबरेली से Rahul Gandhi, अमेठी से Kishori Lal Sharma को चुनाव मैदान में उतारा