बीजेपी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण, भारत के बगैर चीन की ताकत कम नहीं कर सकता अमेरिका, US का अखबार क्यों हुआ हिन्दुस्तान का मुरीद?

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2023

कानून तोड़ने वालों पर एक्शन और देश की तरक्की में हाथ बंटाने वालों का प्रमोशन। मोदी की अगुवाई वाली न्यू इंडिया की यही पॉलिसी रही है। जिसकी तारीफ अब दुनिया कर रही है। अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाले अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल में पीएम मोदी, बीजेपी, आरएसएस और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में जो लिखा गया वो विपक्ष को चुभने वाला है। भाजपा दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी है और वाल्टर रसेल मीड द्वारा लिखित वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक राय के अनुसार इसे सबसे कम समझा जा सकता है। भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, अमेरिकी राष्ट्रीय हितों के दृष्टिकोण से दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी है। इसे सबसे कम समझा गया है।  

इसे भी पढ़ें: शहजादा नवाब बनना चाहता है, राहुल गांधी पर बीजेपी का करारा वार, कहा- मीर जाफर ने जो किया वही राहुल गांधी कर रहे हैं

बीजेपी दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण पार्टी

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक लेख में कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रीय हितों के दृष्टिकोण से बीजेपी दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक दल है और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रमकता के बीच क्षेत्र में अमेरिकी रणनीति की धुरी है। अमेरिका के नामी अकैडमिक वाल्टर रसेल मीड ने अपने लेख में कहा है कि बीजेपी संभवतः सबसे कम समझी गई पार्टी भी है। उन्होंने कहा कि बीजेपी दुनिया के तीन महत्वपूर्ण राजनीतिक संगठनों के सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांतों को साथ लाती है, वे राजनीतिक पार्टियां हैं- इजराइल की लिकुड पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना और मिस्र की मुस्लिम ब्रदरहुड ।

इसे भी पढ़ें: 'बुलडोजर शिंदे' के नाम से जाने जाएंगे, बीजेपी के निलंबित MLA टी राजा बोले- सीएम योगी की राह पर चलें महाराष्ट्र CM

बीजेपी के विकास से गैर- भारतीय अपरिचित 

इस लेख के अनुसार पश्चिमी देशों में बीजेपी को बहुत कम समझा गया है, क्योंकि इसका विकास ऐसे राजनीतिक और सांस्कृतिक इतिहास से हुआ है जिससे ज्यादातर गैर- भारतीय अपरिचित हैं। लेख में कहा गया है, 'चुनावी राजनीति में बीजेपी का प्रभाव राष्ट्रीय पुनर्जागरण के कभी अव्यक्त और हाशिए पर रहे सामाजिक आंदोलन की सफलता को दर्शाता है। यह आंदोलन आधुनिकीकरण के लिए विशेष हिंदू पथ तैयार करने के सामाजिक विचारकों और कार्यकर्ताओं की पीढ़ियों के प्रयासों पर आधारित है।

अमेरिका के लिए जरूरी  

मीड लिखते हैं, 'मुस्लिम ब्रदरहुड की तरह बीजेपी ने आधुनिकता की मुख्य विशेषताओं को अपनाने के बावजूद पश्चिमी उदारवाद के विभिन्न विचारों और प्राथमिकताओं को नकार दिया है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की तरह बीजेपी एक अरब से ज्यादा आबादी वाले देश को विश्व शक्ति बनाने को लेकर आशान्वित है। बीजेपी और आरएसएस के वरिष्ठ अधिकारियों,के साथ कई दौर की गंभीर बैठकों और उनकी आलोचनाओं के बाद मैं आश्वस्त हूं कि अमेरिकियों और पश्चिमी देशों के लोगों को सामान्य रूप से ज्यादा जटिल और शक्तिशाली आंदोलन से जुड़ने की जरूरत है। 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला