राजीव गांधी संबंधी प्रस्ताव पर दिल्ली विधानसभा में हंगामा, भाजपा विधायक निलंबित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 03, 2019

नयी दिल्ली। दिल्ली विधानसभा में भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी संबंधी एक हालिया विवादास्पद प्रस्ताव पर जमकर हंगामा हुआ जिसके बाद विपक्ष के तीन विधायकों को दिनभर के लिए निलंबित कर दिया गया और सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी। भाजपा विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा को सदन के बीचों बीच आने पर मार्शलों ने बाहर निकाल दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके साथ हाथापाई की गई और सदन के स्थगन के दौरान उनकी पगड़ी को कथित रूप से बलपूर्वक हटाया गया।

उल्लेखनीय है कि सत्तारूढ़ पार्टी के एक विधायक ने राजीव गांधी को प्रदान किया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘‘भारत रत्न’’ वापस लेने की मांग वाला एक प्रस्ताव पेश किया था। सिरसा ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही इस ‘‘हालिया प्रस्ताव में’’ कथित ‘‘बदलाव’’ को लेकर ‘‘अध्यक्ष राम निवास गोयल को हटाने’’ के लिए नोटिस पेश किया था। गोयल ने कहा कि वे इसे स्वीकार नहीं कर सकते क्योंकि इस प्रकार का नोटिस 14 दिन पहले दिया जाना चाहिए। जब अध्यक्ष ने विपक्ष का अनुरोध ठुकरा दिया तो सिरसा सदन के बीचों बीच आ गए जिसके कारण गोयल को उन्हें सदन से बाहर निकालने का आदेश देना पड़ा। 


यह भी पढ़ें: भाजपा ने साढ़े चार साल में कश्मीर की स्थिति बदतर बना दी: आजाद

 

अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता, सिरसा और भाजपा विधायक जगदीश प्रधान को सदन की कार्यवाही से दिन भर के लिए निलंबित कर दिया। इसके बाद अध्यक्ष ने सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया। गुप्ता और सिरसा ने सदन के बाहर संवाददाताओं से बातचीत के दौरान आरोप लगाया कि ‘‘प्रस्ताव की विषयवस्तु को बदला’’ गया क्योंकि सत्तारूढ़ दल आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहता है। भाजपा विधायकों ने पिछली बैठक में सदन द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव से राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने के लिए केंद्र से मांग करने वाली बात को हटाने का कड़ा विरोध किया।

 

प्रमुख खबरें

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11

कुणाल घोष को काफी समय पहले पार्टी से हटा देना चाहिए, पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने साधा निशाना

भारत के खिलाफ शिकायत करने संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाकिस्तान, कर डाली इतनी सारी शिकायतें