ब्रिटेन ने दाऊद के सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया खारिज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 18, 2020

लंदन। ब्रिटिश सरकार ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कथित सहयोगी टाइगर हनीफ के प्रत्यर्पण के लिये भारत का अनुरोध ठुकरा दिया है। ब्रिटेन के गृह विभाग ने यह पुष्टि की है। भारत में हनीफ गुजरात के सूरत शहर में 1993 में हुए दो बम विस्फोटों के मामले में वांछित है। हनीफ का पूरा नाम मोहम्मद हनिफ उमेरजी पटेल है और ग्रेटर मैनचेस्टर के बोल्टॉन के एक किराना दुकान में दिखने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड ने प्रत्यर्पण वारंट के आधार पर उसे फरवरी 2010 में गिरफ्तार किया था। हनीफ (57) ने उसके बाद ब्रिटेन में रहने का प्रयास करते हुए बार-बार यह कहा है कि भारत भेजे जाने पर वहां उसे प्रताड़ित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: विजय माल्या की कर्ज कथा: अब बचना नामुमकिन है!

आखिरकार, गृह मंत्री साजिद जावेद के कार्यकाल में उसे कानूनी सफलता मिली और पाकिस्तानी मूल के मंत्री (जावेद) ने पिछले साल उसके भारत प्रत्यर्पण के अनुरोध को खारिज कर दिया। ब्रिटेन के गृह विभाग के सूत्र ने रविवार को कहा, ‘‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि हनीफ के प्रत्यर्पण का अनुरोध तत्कालीन गृह मंत्री ने खारिज कर दिया था और अदालत ने उसे अगस्त 2019 में आरोप मुक्त कर दिया।’’ हनीफ के प्रत्यर्पण का पहला आदेश जून 2012 में तत्कालीन गृह मंत्री टेरेसा मे ने दिया था।

प्रमुख खबरें

Baglamukhi Jayanti 2024: 15 मई को मनाया जायेगा मां बगलामुखी प्रकटोत्सव

Govt Jobs Without Exam: बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी पाए, ऐसे करें HAL में अप्लाई

Mumbai hoarding collapse | मुंबई में होर्डिंग गिरने से घाटकोपर में 14 लोगों की मौत, 74 घायल, FIR दर्ज, जानें अब तक की ताजा अपडेट

दिल्ली पुलिस ने पकड़ा हाई क्लास चोर! साल में 200 बार करता था Flight में ट्रेवल, चुराता था यात्रियों के कीमती सामान