कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 11, 2018

लेक एल्सिनोर (अमेरिका)। अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के जंगलों में लगी भीषण आग आस-पास के इलाके की ओर बढ़ रही है साथ ही आग बुझा रहे अधिकारियों ने क्षेत्र को खाली करने के आदेश दिए हैं। अधिकारी लगभग एक महीने पहले लगी इस भयंकर आग को बुझाने के लिए लगातार जूझ रहे हैं।

इस आग से निकलने वाले धुएं से वहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है, इस वजह से खतरे को देखते हुये उन इलाकों से लोगों को निकालने के आदेश दिये गये गये हैं और स्वास्थ्य चेतावनियां जारी की गईं हैं।

जंगल में आग लगने के करीब एक महीने बाद नेशनल वेदर सर्विस ने सैटेलाइट से ली गई आग की ‘‘विशाल धुएं’’ की तस्वीर जारी करते हुए लोगों को सावधान किया है, जिसमें दिख रहा है कि यह अमेरिका के उत्तरी मैदानी क्षेत्र से पहले पश्चिमी और मध्य कनाडा की तरफ बढ़ रही है।

पास के प्रांत अरीजोना में स्थित ‘कैबाब नेशनल फॉरेस्ट’ ने चेतावनी जारी की कि इस जंगली आग से पूरे पश्चिमी क्षेत्र में धुंध छा गई है। उत्तरी कैलिफोर्निया में स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की जा रही है, जहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है, जो बच्चों और वृद्ध लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

‘मेंडोसिनो कॉम्पलेक्स’ को कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे भीषण आग घोषित किया गया है। आग बुझाने में 14,000 से अधिक दमकल कर्मियों लगे हुये हैं।

 

प्रमुख खबरें

मेरे लिए अमेठी और रायबरेली अलग-अलग नहीं : Rahul Gandhi

डूब रहे थे 20 पाकिस्तानी! भारत ने ऐसे बचाई जान, अरब सागर में नौसेना की कार्रवाई

अगर आपको भी इन चीजों के खाने से होती है क्रेविंग, तो शरीर में है विटामिन्स की कमी

12 Digit Masterstroke | Aadhaar Card कैसे बना भारत के नागरिक की पहचान, IT खुफिया टीम कौन थी, कैसे दिया गया इस पूरी योजना को अंजाम? यहां जानें सब कुछ