गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार समाप्त, एक दिसंबर को मतदान

By अभिनय आकाश | Nov 29, 2022

आरोप-प्रत्यारोप के साथ राजनीतिक दलों का चुनावी अभियान मंगलवार शाम को समाप्त हो गया।1 दिसंबर को गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोट डाले जाने हैं। जहां भाजपा राज्य में अपने 27 साल के शासन को बरकरार रखना चाह रही है, वहीं कांग्रेस सत्ता में आने के लिए 'एंटी-इनकंबेंसी' की सवारी करने की उम्मीद कर रही है। आम आदमी पार्टी, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में अपना खाता नहीं खोल सकी थी, पंजाब के बाद एक और राज्य में अपनी पैठ बनाना चाह रही है, जिसके पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल 90 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Gujarat Election: गुजरात में पहले चरण के चुनाव के लिए थमा प्रचार, 89 सीटों पर गुरुवार को डाले जाएंगे वोट

कठिन लड़ाई दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को लड़ी जाएगी, क्योंकि मतदाता निर्धारित तिथियों और संबंधित मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालेंगे। एएनआई से बात करते हुए, गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पी भारती ने कहा कि गुरुवार को पहले चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। एक दिसंबर को मतदान होगा। सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। 19 जिलों में मतदान होगा। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: द्वारका विधानसभा सीट पर 32 वर्षों से नहीं हारा है ये उम्मीदवार, अन्य पार्टियों के लिए होने वाली है मुश्किल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के लिए वोट मांगने के लिए कई चुनावी रैलियां कीं, जबकि भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने भी कुछ समय के लिए प्रचार किया। केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील करने के लिए बार-बार चुनावी राज्य का दौरा किया। मतदान एक और पांच दिसंबर को होगा जबकि मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

प्रमुख खबरें

Bharat Biotech के प्रवर्तक कृष्णा एल्ला इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

क्या औरतें हैं ये.. जब चमकीला की शूटिंग के दौरान दिलजीत दोसांझ को हुई थी शर्मिंदगी, इम्तियाज अली ने किया खुलासा

अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पर लगाया फिलिस्तीनी झंडा, विरोधी प्रदर्शन में 900 छात्र गिरफ्तार

कांग्रेस नेता शरणकुमार मोदी के खिलाफ ‘रिश्वत’ का मामला दर्ज : Election Commission