Czar Kasparov Taunt on Rahul Gandhi | 'एक राजनेता को अपने प्रिय खेल में शामिल होते हुए नहीं देख सकता', शतरंज के महारथी खिलाड़ी का राहुल गांधी पर तंज

By रेनू तिवारी | May 04, 2024

रूस के महान चेस खिलाड़ी गैरी कास्परोव ने हाल ही में राहुल गांधी को लेकर एक सोशल मीडिया पोस्ट की थी। शतरंज के दिग्गज गैरी कास्पारोव ने अपने एक पोस्ट से कई लोगों को हैरानी में डाल दिया है और लोग उसके अलग-अलग सियासी मतलब निकाल रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर एक और परोक्ष कटाक्ष करते हुए रूसी शतरंज के दिग्गज गैरी कास्परोव, जो शतरंज की बिसात पर अपनी स्मार्ट चालों के साथ-साथ मजाकिया टिप्पणियों और राजनीतिक टिप्पणियों के लिए भी जाने जाते हैं, ने कहा कि वह एक राजनेता को अपने प्रिय खेल में शामिल होते हुए नहीं देख सकते।

 

शतरंज के दिग्गज गैरी कास्पारोव ने कसा राहुल गांधी पर तंज?

शतरंज की बिसात पर अपनी रणनीतिक प्रतिभा और राजनीतिक टिप्पणी में तेज बुद्धि के लिए प्रसिद्ध रूसी शतरंज ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया। कास्परोव की पोस्ट बॉलीवुड अभिनेता रणवीर शौरी की एक्स पर एक पोस्ट के जवाब में थी, जिसमें रणवीर ने मेघालय में राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का एक वीडियो क्लिप साझा किया था, जिसमें कैप्शन लिखा था, "अच्छा है, कास्पारोव,  लेकिन क्या आप इस कदम को संभाल सकते हैं ?''


इस पर कास्परोव ने जवाब दिया, "मुझे बहुत उम्मीद है कि मेरा छोटा सा मजाक भारतीय राजनीति में वकालत या विशेषज्ञता के लिए बेकार नहीं जाएगा! लेकिन '1000 आंखों वाले सभी देखने वाले राक्षस' के रूप में, जैसा कि मुझे एक बार वर्णित किया गया था, मैं एक को देखने में असफल नहीं हो सकता राजनेता मेरे प्रिय खेल में दखल दे रहे हैं!"


इससे पहले, कास्पारोव ने एक एक्स उपयोगकर्ता को जवाब देते हुए, जिसने विश्वनाथन आनंद और गैरी कास्पारोव के जल्दी सेवानिवृत्त होने और "हमारे समय के सबसे महान शतरंज प्रतिभा" का सामना नहीं करने के बारे में एक 'यादृच्छिक विचार' पोस्ट किया था, ने लिखा था, "परंपरा तय करती है कि आपको पहले रायबरेली से जीतना चाहिए शीर्ष के लिए चुनौती देने से पहले!", इसके बाद हँसी का इमोजी आया।

 

यह आदान-प्रदान वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश द्वारा राहुल के रायबरेली से उनके नामांकन के बाद "राजनीति और शतरंज का अनुभवी खिलाड़ी" कहे जाने के बाद हुआ। मौजूदा लोकसभा चुनाव में वायनाड के बाद रायबरेली से चुनाव लड़ने के राहुल के फैसले का परोक्ष रूप से संदर्भ देते हुए कास्परोव ने कहा कि राजनीति में जीतने के लिए निपुणता और पेशे पर पकड़ की जरूरत होती है, जैसे किसी को शतरंज के खेल में जीतने की जरूरत होती है।

 

इसे भी पढ़ें: 40 सालों में सबसे खराब प्रदर्शन ने बढ़ाई PM सुनक की टेंशन, लेबर पार्टी ने कर दी आम चुनाव कराने की मांग


इससे पहले, रमेश ने कांग्रेस के पारंपरिक गढ़ से राहुल के नामांकन का बचाव किया और इस कदम के पीछे रणनीतिक विचारों पर जोर दिया। रमेश ने कहा, "याद रखें, वह राजनीति और शतरंज के अनुभवी खिलाड़ी हैं।" रायबरेली से चुनाव लड़ने के उनके फैसले पर, जो पहले उनकी मां सोनिया गांधी के पास थी, भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन पर वायनाड से भागने का आरोप लगाया, जैसा कि उन्होंने 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति इरिन से हारने के बाद अमेठी में किया था

 

इसे भी पढ़ें: Lawrence Bishnoi ने खालिस्तानी आतंकी निज्जर को मरवाया? कनाडा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए 3 आरोपी कौन

 

रायबरेली से राहुल की उम्मीदवारी पर पहली प्रतिक्रिया में ईरानी ने कांग्रेस पर इस सीट पर एक भी वोट पड़ने से पहले ही अमेठी में हार स्वीकार करने का आरोप लगाया। रायबरेली में राहुल गांधी का मुकाबला कांग्रेस के दलबदलू दिनेश प्रताप सिंह से है, जो मौजूदा आम चुनावों में सबसे करीबी मुकाबले में से एक होगा।



प्रमुख खबरें

Amethi LokSabha Election: यादगार होगी स्मृति ईरानी की जीत!

Top 7 news of the week: अंतरिम बेल पर चुनाव प्रचार करते केजरीवाल, CM आवास में मारपीट के आरोप लगाती स्वाति मालीवाल

उत्तर प्रदेश में पहले देशी कट्टे बनते थे अब यहां तोप के गोले बनते हैं : Amit Shah

विराट कोहली का न्यू हेयर स्टाइल हो रहा वायरल, युवाओं में बढ़ा क्रेज