Hardeep Singh Nijjar Killing | हरदीप निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा पुलिस ने 3 भारतीयों को गिरफ्तार किया, तीनों 'हिट स्क्वाड' का हिस्सा

By रेनू तिवारी | May 04, 2024

ओटावा: पिछले साल भारत द्वारा नामित खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के सिलसिले में शुक्रवार को कनाडा में तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। हरदीप सिंह निज्जर मौत से भारत और कनाडा के बीच बड़ा विवाद पैदा हो गया था। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने अब उन तीनों आरोपियों की तस्वीरें और पहचान जारी की है, जिन्हें अल्बर्टा के एडमोंटन शहर में गिरफ्तार किया गया था।


इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेटिव टीम (आईएचआईटी) ने तीनों की पहचान की घोषणा की - करण बराड़, 22, कमलप्रीत सिंह, 22 और करणप्रीत सिंह, 28। इन सभी पर फर्स्ट-डिग्री हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। हत्या. उन्हें अल्बर्टा आरसीएमपी, आईएचआईटी जांचकर्ताओं और ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सदस्यों की मदद से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।


तीनों आरोपियों की तस्वीरों के साथ, कनाडाई पुलिस ने उस कार की तस्वीरें भी जारी की हैं, जिसके बारे में माना जा रहा है कि हत्या से पहले सरे इलाके में और उसके आसपास संदिग्धों ने इसका इस्तेमाल किया था। आरसीएमपी के सहायक आयुक्त डेविड टेबौल ने कहा।  "निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है और उन पर आरोप लगाए गए हैं... हम सबूतों की प्रकृति पर कोई टिप्पणी करने में सक्षम नहीं हैं... हालांकि, मैं कहूंगा कि यह मामला बहुत सक्रिय जांच के अधीन है।" 


कनाडाई पुलिस का कहना है कि जांच अभी भी जारी है

कनाडाई नागरिक निज्जर की 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर दो अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। “जांच यहीं खत्म नहीं होती है। इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) के प्रभारी अधिकारी अधीक्षक मनदीप मुकर ने कहा, हम जानते हैं कि ऐसे अन्य लोग भी हैं जिन्होंने इस हत्याकांड में भूमिका निभाई है और हम उनमें से हर एक की पहचान करने और उसे गिरफ्तार करने के लिए समर्पित हैं।


इससे पहले, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का एक कथित वीडियो फुटेज, जिसे 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था, ऑनलाइन सामने आया था। कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में निज्जर को हथियारबंद लोग गोली मारते हुए देख रहे हैं, जिसे 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' बताया गया है। वीडियो में निज्जर को अपने ग्रे डॉज राम पिकअप ट्रक में गुरुद्वारे की पार्किंग से निकलते हुए दिखाया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Patanjali और SRM Center संयुक्त रूप से आयुर्वेदिक औषधियों का नैदानिक परीक्षण करेंगे


सूत्रों ने कहा कि कनाडाई जांचकर्ताओं ने कथित हिट दस्ते के सदस्यों की पहचान की है, जिन्हें कुछ महीने पहले कनाडा में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था और उन्हें कड़ी निगरानी में रखा गया है। रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस द्वारा शुक्रवार को गिरफ्तारियों की घोषणा करने और अपनी जांच के कुछ विवरण साझा करने की उम्मीद है।


पुलिस कर्मियों ने भारत से किसी भी संबंध का कोई सबूत नहीं दिया है जैसा कि कनाडाई मीडिया में अनुमान लगाया जा रहा था, जिसमें पिछले साल सितंबर में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लगाए गए बम विस्फोट के आरोप भी शामिल थे। भारत ने बार-बार आरोपों का खंडन किया है और उन्हें "बेतुका और प्रेरित" बताया है।

 

इसे भी पढ़ें: Tipu Sultan Death Anniversary: मैसूर के टाइगर कहे जाते थे टीपू सुल्तान, दुनिया से आज ही के दिन हुए थे विदा


भारत-कनाडा संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर

पिछले साल सितंबर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया था। नई दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया। ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद, भारत ने ओटावा से समानता सुनिश्चित करने के लिए देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति को कम करने के लिए कहा। इसके बाद कनाडा ने 41 राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों को भारत से वापस बुला लिया।


भारत इस बात पर जोर देता रहा है कि कनाडा के साथ उसका "मुख्य मुद्दा" उस देश में अलगाववादियों, आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों को दी गई जगह का है। पिछले साल ट्रूडो के आरोपों के बाद, भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। कई सप्ताह बाद वीज़ा सेवाएँ फिर से शुरू की गईं।


हाल ही में, टोरंटो में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 'खालिस्तान समर्थक' नारे लगाए जाने के बाद भारत ने कड़ा विरोध जताया था, जिसमें ट्रूडो भी शामिल हुए थे। एक आधिकारिक बयान में, सरकार ने सूचित किया है कि कनाडाई उप उच्चायुक्त स्टीवर्ट व्हीलर को एक कार्यक्रम में 'खालिस्तान' पर अलगाववादी नारे लगाने के संबंध में विदेश मंत्रालय (एमईए) में बुलाया गया है, जिसे व्यक्तिगत रूप से संबोधित किया जा रहा था। कनाडा के प्रधान मंत्री.


विदेश मंत्रालय ने कहा, "कार्यक्रम में इस तरह की परेशान करने वाली कार्रवाइयों को अनियंत्रित रूप से जारी रखने की अनुमति दिए जाने पर भारत सरकार की गहरी चिंता और कड़ा विरोध व्यक्त किया गया। यह एक बार फिर कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद और हिंसा को दी गई राजनीतिक जगह को दर्शाता है।"


प्रमुख खबरें

टीम इंडिया का हेड कोच बनने पर जस्टिन लेंगर का बयान, कहा- भारत का कोच बनना बेहद थकाऊ...

भाजपा के अन्याय का बदला लेगा बंगाल : Mamata Banerjee

Heatwave In India: दिल्ली से लेकर आगरा तक तापमान में बढ़ोतरी, तपती गर्मी में परेशान हो रहे लोग

Pakistan की लूट नीति का नतीजा है पीओके का प्रदर्शन, भारत ने कहा- लोगों का प्रतिरोध स्वाभाविक