पुष्टि नहीं कर सकते कि ईरान में 250 भारतीयों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है: विदेश मंत्रालय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 18, 2020

नयी दिल्ली। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि वे इसकी पुष्टि नहीं कर सकते कि क्या ईरान में 250 से अधिक भारतीयों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। हालांकि अधिकारियों ने यह स्वीकार किया कि ऐसे लोगों की एक सूची प्रसारित होने के बारे में वे अवगत हैं। मंगलवार शाम में कोरोना वायरस को लेकर आयोजित एक अंतर मंत्रालयीय प्रेस ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डी रवि से ईरान में भारतीयों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बारे में कई बार सवाल किये गए। 

इसे भी पढ़ें: ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था पहुंचा भारत, जांच के बाद भेजा जाएगा घर

रवि ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘निश्चित तौर पर इस तरह की स्थिति में जब ईरान में वायरस का संक्रमण इतना फैला हुआ है तो आपको भारतीय तीर्थ यात्रियों में कुछ पॉजिटिव मामले मिलेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि इसको लेकर आश्वस्त करते हैं कि वहां भारतीयों की सुरक्षा को लेकर ईरान सरकार के साथ मिशन पूरा सहयोग और समन्वय कर रहा है। राजदूत उन पर काफी ध्यान दे रहे हैं।’’ मीडिया की खबरों में इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि ईरान में 250 से अधिक भारतीयों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है, उन्होंने कहा, ‘‘इसकी पुष्टि नहीं कर सकते कि ईरान में 250 से अधिक भारतीय‍ जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। हम यह भी पुष्टि नहीं कर सकते कि क्या ऐसी प्रसारित हो रही सूची असली है या नहीं।’’ 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 81 हुए, केंद्र ने कहा- अभी स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति नहीं

उन्होंने यद्यपि कहा कि यह संभव नहीं है कि सभी भारतीय तीर्थयात्रियों की जांच रिपोर्ट नकारात्मक आये क्योंकि वे कोम में हैं। सूत्रों ने कहा कि तेहरान में भारतीय मिशन के संबंध में स्थिति पर ‘‘नजदीकी नजर’’ रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि मिशन के कर्मचारियों को वहां से निकालने की फिलहाल कोई योजना नहीं है और ‘‘जैसा जरूरी होगा कदम उठाये जाएंगे।

इसे भी देखें: दुनिया के सबसे बड़े Virus Pakistan को समझ नहीं आ रहा Corona  

प्रमुख खबरें

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray

Russia के राष्ट्रपति Putin इस सप्ताह China की दो दिवसीय राजकीय यात्रा करेंगे