जम्मू-कश्मीर को लेकर PM आवास पर CCS की बैठक, आज हो सकता है बड़ा फैसला

By अंकित सिंह | Aug 05, 2019

जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर सुरक्षा समिति बैठक (CCS) खत्म हो गई है। इस बैठक के बाद कैबिनेट की भी बैठक हुई। इस बैठक में PM के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सितारमण मौजूद हैं। साथ ही साथ NSA अजित डोभाल और गृह सचिव भी बैठक में शामिल हैं। माना जा रहा है कि 35A पर आज बड़ा फैसला लिया जा सकता है।  इस प्रावधान के तहत राज्य के निवासियों को सरकारी नौकरियों और जमीन के मामले में विशेषाधिकार प्राप्त होता है। सामान्य तौर पर कैबिनेट की बैठक बुधवार को होती है। सरकार ने सोमवार को बैठक बुलाने की अभी तक कोई वजह नहीं बतायी है।

 

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में सीआरपीसी की धारा144 के तहत निषेधाज्ञा लगायी गई है। घाटी के कई जिलों में सोमवार को प्रतिबंध लगाते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई। सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर में स्कूल और कॉलेज में कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया है और परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर में स्थिति तनावपूर्ण, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद

अधिकारियों ने बताया कि राजौरी और किश्तवाड़ जिलों तथा रामबाण जिले के बनिहाल इलाके में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं जम्मू और कश्मीर संभागों के कई जिलों में निषेधाज्ञा लागू की गई है। उन्होंने बताया कि सरकार ने सीआरपीसी की धारा144 के तहत श्रीनगर जिले में एहतियाती तौर पर रविवार देर रात प्रतिबंध लगाए। आदेशानुसार, ‘‘ लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है और शिक्षण संस्थान (श्रीनगर जिल में) भी बंद रहेंगे।’’

 

प्रमुख खबरें

Punjab में कमल खिलने की कोई संभावना नहीं है: CM Bhagwant Mann

Supreme Court ने मप्र सरकार को फटकार लगाई, महिला को 60 दिन के अंदर नियुक्त करने को कहा

American Air Force ने एआई संचालित एफ-16 लड़ाकू जेट उड़ाया

Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में बम विस्फोट में पत्रकार समेत तीन लोगों की मौत