Delhi Rain Alert | दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया, उत्तर भारत में कम रहेगा तापमान

By रेनू तिवारी | Mar 20, 2023

इंडिया मीटरोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें तेज हवाओं और संभावित ओलावृष्टि के साथ मध्यम से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। भारत के कई शहरों में बादल छाए रहने और बारिश का मौसम जारी रहने की उम्मीद है, मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। ऑरेंज अलर्ट मौसम में बदलाव के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए अधिकारियों को तैयार रहने की चेतावनी है।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Excise Policy: बीआरएस नेता कविता पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश हुईं


क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा सात दिनों के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ तेज हवाएं और अलग-अलग स्थानों पर ओले गिरने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 डिग्री सेल्सियस और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: यूक्रेन के औचक दौरे पर पहुँचे पुतिन का Mariupol शहर के लोगों ने किया स्वागत


आईएमडी ने कहा कि रविवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि हुई, जिससे अधिकतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में इस सप्ताह मौसम सुहाना रहने की संभावना है और मौसम कार्यालय ने सोमवार शाम तक ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, “पश्चिमोत्तर भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण क्षेत्र में बारिश और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हो रही है। एक और पश्चिमी विक्षोभ रविवार से क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि 21 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी।


श्रीवास्तव ने कहा, "वर्षा की गतिविधि 20 मार्च को चरम पर होने की भविष्यवाणी की गई है। बारिश की बारिश पारा को नियंत्रण में रखेगी। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है।" आईएमडी के अनुसार, एक और पश्चिमी विक्षोभ मैदानी इलाकों की ओर बढ़ रहा है, जो राष्ट्रीय राजधानी में बारिश का एक नया दौर ला सकता है। कई मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा।

 

इस बीच, गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में रविवार को लगातार दूसरे दिन जलभराव देखा गया, जिसमें नरसिंहपुर, पटौदी रोड और अतुल कटारिया चौक बुरी तरह प्रभावित हुए। राजस्थान के अलवर और भीलवाड़ा में भी भारी बारिश हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली। मौसम कार्यालय ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।


बारिश ने राज्य के कई हिस्सों में खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। 16 मिमी, डूंगरपुर में देवल में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई, इसके बाद रविवार सुबह से 24 घंटों में बरन (15 मिमी), डूंगरपुर (14 मिमी) और उदयपुर में गिरवा (10 मिमी) दर्ज की गई।

 उत्तर भारत में अधिक बारिश

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में गरज और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "19 तारीख को उत्तर प्रदेश और राजस्थान में और 19 से 21 तारीख के दौरान उत्तराखंड में हल्की/मध्यम बारिश के साथ बिजली/तेज हवाएं चलने की संभावना है।" मौसम विभाग ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भी ओलावृष्टि की संभावना है। पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और बिहार में भी भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।


इस बीच, मराठवाड़ा के कम से कम छह जिलों में बेमौसम बारिश के कारण 62,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर फसल के नुकसान की सूचना है, एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया। अधिकारी ने कहा कि मराठवाड़ा क्षेत्र में 14 मार्च से हो रही बारिश के कारण नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि केवल पांच दिनों में बारिश के कारण छह जिलों में 62,480.30 हेक्टेयर भूमि की फसल खराब हो गई।

प्रमुख खबरें

Stock Market Crash| सेंसेक्स 750 अंक से नीचे गिरा, 74 हजार के स्तर पर पहुंचा, जानें क्यों आई गिरावट

Stroke Syndrome: ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना आपकी सेहत को पड़ सकता है भारी, जानिए क्या है ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम

Manish Sisodia की जमानत याचिका पर ED-CBI को नोटिस, 8 मई को होगी अगली सुनवाई

पूरे देश में 15 सीट भी नहीं जीत सकती TMC, कृष्णानगर में बोले पीएम मोदी- कोई सरकार बना सकता है, तो वो सिर्फ NDA है