Chardham Yatra 2024| चारधाम यात्रा के दूसरे दिन 2.5 लाख से अधिक हुए रजिस्ट्रेशन, सबसे अधिक इस धाम का क्रेज

By रितिका कमठान | Apr 17, 2024

चार धाम यात्रा को लेकर इस वर्ष तीर्थ यात्री काफी उत्साहित है। केदारनाथ गंगोत्री बद्रीनाथ और यमुनोत्री की चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लोगों काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। चार धाम के कपाट अगले महीने में से खुलेंगे जिससे पहले तीर्थ यात्री रजिस्ट्रेशन करवाने में जुट गए हैं। 

 

चार धाम यात्रा पर जाने के लिए ताबड़तोड़ संख्या में तीर्थ यात्री रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खुलने के दूसरे दिन भी भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को कल 280380 श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। आंखों के अनुसार यह भी सामने आया है की सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन केदारनाथ धाम के लिए किया जा रहे हैं। 

 

केदारनाथ धाम के लिए 940475 श्रद्धालु ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। दूसरे दिन कुल 482231 श्रद्धालुओं ने चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया इसमें यमुनोत्री के लिए 50956 से श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। यमुनोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की कुल संख्या 86312 रही। विभूति धाम की बात करें तो इसके लिए कोई पंजीकरण 87989 हो चुके हैं वही केदारनाथ धाम के लिए 163618 रजिस्ट्रेशन पूरे हो गए हैं। बता देंगे केदारनाथ धाम के बाद बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने के लिए यात्री काफी उत्सुक है जिसके लिए 79863 रजिस्ट्रेशन करवाएं जा चुके हैं। 

 

वही हेमकुंड साहिब के लिए 3608 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं जबकि कुल रजिस्ट्रेशन की संख्या 5764 है। बताने के लिए चार धाम की यात्रा अगले महीने यानी में से शुरू होगी इसके लिए सरकार और प्रशासन जोर शोर से तैयारी कर रही है।

 

इस तारीख को खुलेंगे कपाट

श्रीकेदारनाथ धाम - 10 मई

श्री बदरीनाथ धाम - 12 मई

श्री गंगोत्री धाम - 10 मई

श्री यमुनोत्री धाम - 10 मई

श्री हेमकुंड साहिब धाम - 25 मई

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री