Kitchen Tips: शेफ पंकज भदौरिया ने बताया प्रेशर कुकर साफ करने के आसान टिप्स, ऐसे होगा जल्दी साफ

By अनन्या मिश्रा | Mar 21, 2023

किचन का सबसे जरूरी बर्तन प्रेशर कुकर है। इसके इस्तेमाल के बिना शायद ही आज के दौर में किसी के घर खाना बनता होगा। प्रेशर कुकर में दाल-चावल को फटाफट तैयार कर लिया जाता है। लेकिन दाल बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है। दाल पकाने के दौरान अक्सर हल्दी वाला पानी सीटी से बाहर आने पर कुकर गंदा हो जाता है। कुकर को गंदा देखकर खाना बनने से पहले इसको साफ करने की टेंशन हो जाती है।


पंकज के नुस्खे

भारत की पहली मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने इस मुश्किल को आसान कर दिय़ा है। बता दें कि उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पंकज के नुस्खे सीरीज वीडियो प्रेशर कुकर को साफ करने के कुछ आसान टिप्स बताए हैं। ऐसे में अगर आप भी कुकर की सफाई को लेकर परेशान हो गए हैं तो पंकज भदौरिया के यह टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: गर्मियों में भी महीनों तक फ्रेश बने रहेंगे धनिया के पत्ते, इन आसान ट्रिक्स से करें स्टोर


ऐसे करें साफ

मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के अनुसार, आप प्रेशर कुकर को गंदा होने से बचाने के लिए इसमें टिश्यू पेपर लगाने के बाद गैस पर चढ़ाएं। टिश्यू पेपर लगाने के बाद मसाले का पानी इसको सोख लेगा। जिससे आपका कुकर गंदा नहीं होगा।


जले कुकर को ऐसे करें साफ

कई बार ध्यान न देने पर भी कुकर में खाना जल जाता है। जिससे उसकी सतह काली पड़ जाती है। लेकिन डिशवॉश से रगड़ने के बाद प्रेशर कुकर में जले का दाग रह जाता है। ऐसे में अगर आप भी कुकर को नए जैसा चमकाना चाहते हैं तो जले हुए कुकर में बेकिंग सोडा या इसका पेस्ट अच्छी तरह से फैलाकर कुछ समय के ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद जब यह फूल जाए तो हल्के गुनगुने पानी से स्क्रब की मदद से साफ कर लें।


जमे मैल को ऐसे हटाएं

प्रेशर कुकर को हर रोज साफ किया जाता है। लेकिन साफ किए जाने के बाद भी कुकर के कोने-कोने में मैल जमा हो जाता है। इसको खरोचने से इसमें निशान पड़ जाते हैं। लेकिन आप इसको आसानी से साफ करने के लिए विनेगर या नींबू को हल्के गर्म पानी में मिलाकर कुकर को कुछ समय के लिए फूलने को छोड़ दें। फिर इसको स्क्रब से साफ कर लें। इससे यह आसानी से साफ हो जाएगा।


इन बातों का रखें ध्यान

कुकर को जलने से बचाने के लिए या सतह को काली होने से बचाने के लिए कुकर को खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। प्रेशर कुकर खरीदते समय ध्यान रखें कि कुकर की सतह कॉपर या एल्यूमीनियम की होनी चाहिए। कॉपर या एल्यूमीनियम का कुकर जल्दी काला नहीं पड़ता है। वहीं अगर यह जलता भी है तो आसानी से साफ भी हो जाता है।

प्रमुख खबरें

व्हाट्सएप के नए फीचर का टेस्टिंग जारी, यह फोटो और वीडियो पर प्रतिक्रिया देना आसान बनाता है

जब Modi के मन में MP है और एमपी के मन में मोदी हैं तब BJP इतनी टेंशन में क्यों है?

चुनावी प्रचार में बिगड़ी तेजस्वी यादव की तबीयत, सुरक्षाकर्मी ने सहारा देकर स्टेज से उतारा, बोले- बेरोजगार युवाओं की तकलीफ़ के आगे यह कुछ भी नहीं

Rohit Vemula की मां ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री से मुलाकात कर न्याय की मांग की