China New Construction on LAC: सैन्य निर्माण में इजाफा, सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा, LAC पर चीन की बड़ी साजिश

By अभिनय आकाश | Jun 01, 2023

एलएसी के पास चीन की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। एलएसी पर चीनी सेना ने तैयारी बढ़ दी है। हवाई क्षेत्र, हेलीपैड निर्माण भी तेजी से चल रहा है। ड्रोन से ली गई तस्वीरें मिसाइल ठिकानों, सड़कों, पुलों के निर्माण में तेजी देखने को मिल रही है। मई 2020 के मुकाबले चीन ने अपनी तैयारी  और बढ़ा दी है। सैटेलाइट इमेज से चीन की साजिश का खुलासा हुआ है। तस्वीरें दिखाती हैं कि चीन ने सैनिकों को तेजी से तैनात करने और आक्रामक क्षमताओं का निर्माण करने के लिए बड़े पैमाने पर हवाई क्षेत्र, हेलीपैड, रेलवे सुविधाएं, मिसाइल बेस, सड़कों और पुलों का विस्तार किया है। 

इसे भी पढ़ें: भारत के विकास की कामना, दरार पैदा करने की कोशिश में पश्चिमी देश, नए संसद भवन को लेकर चीनी मीडिया ने शान में पढ़े कसीदे

सैटेलाइट इमेज से ये पता चल रहा है कि ड्रैगन अपनी साजिशों के साथ आगे बढ़ रहा है। वहां पर सड़क का निर्माण और बाकी  ऐसे कई काम है जिससे लगने लगा है कि मई 2020 के मुकाबले चीन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। सैटेलाइट इमेज से ये साफ पता चल रहा है कि मिसाइल ठिकाने, सड़क, पल सब कुछ तेजी से बन रहा है। कंस्ट्रक्शन की भी तस्वीरें सामने आई हैं।

इसे भी पढ़ें: Asaduddin Owaisi की बीजेपी को चुनौती, दम है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करो

होतान, न्गारी गुनसा और ल्हासा में प्लैनेट लैब्स द्वारा प्रदान की गई सैटेलाइट इमेज के विश्लेषण से पता चलता है कि चीनी पक्ष ने शायद नए रनवे का निर्माण करके इन सुविधाओं का विस्तार किया है और लड़ाकू जेट विमानों की सुरक्षा के लिए कठोर आश्रयों, और नए समर्थन और निर्माण का निर्माण किया है। इन तीन चीनी हवाई क्षेत्रों को विश्लेषण के लिए चुना गया था क्योंकि भारतीय पक्ष में रणनीतिक स्थिति के विपरीत उनके स्थान और भारत के साथ गतिरोध के बीच वर्तमान संचालन में उपयोग किया गया था।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA