जी-20 मंत्रियों की बैठक से पहले चीन ने अमेरिका, नाटो की आलोचना की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 07, 2022

बीजिंग| चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बैठक से पहले बुधवार को अमेरिका और नाटो पर तीखा हमला किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान की टिप्पणियां अमेरिका और चीन के बीच तेजी से बिगड़ते संबंधों को रेखांकित करती हैं।

पिछले हफ्ते स्पेन में नाटो शिखर सम्मेलन में ब्लिंकन ने चीन पर नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को कमजोर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। झाओ ने बुधवार को कहा, तथाकथित नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था वास्तव में एक पारिवारिक नियम है जिसे कुछ मुट्ठी भर देशों ने अमेरिका के स्वार्थों की सेवा के लिए बनाया है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन अपनी परिके हिसाब से करता है। झाओ ने कहा कि नाटो को अपनी सैन्य शक्ति पर अंधविश्वास को त्याग देना चाहिए।

उन्होंने अपनी दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका चीन के साथ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और टकराव को बढ़ावा देने के लिए नाटो के साथ मिलकर काम कर रहा है। झाओ ने कहा, नाटो का इतिहास संघर्ष पैदा करने और युद्ध छेड़ने का रहा है ... मनमाने ढंग से युद्ध शुरू करना और निर्दोष नागरिकों को मारना, यहां तक ​​​​कि आज भी वह ऐसा ही कर रहा है।

इंडोनेशिया के बाली में शनिवार को जी-20 समूह के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में ब्लिंकन के वांग यी से मिलने की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

Interview: विज्ञापनों की सटीकता, सुनिश्चित तय करने का वक्त: सुहेल सेठ

Lok Sabha Election: लालू प्रसाद यादव की दोनों बेटियों के लिए आसान नहीं सियासी पिच, जानें सारण और पाटलिपुत्र के समीकरण

महाराष्ट्र के13 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान, बीजेपी-ठाकरे में घमासान, आदित्य ने मंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

डेढ़ करोड़ की कार से 17 साल के लड़के ने टक्कर मारी, इंजीनियर पति-पत्नी की मौत, कोर्ट ने दी आरोपी लड़के को जमानत