अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में चीन अर्थव्यवस्था को 1% का हो सकता है नुकसान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 18, 2019

बीजिंग। चीन के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में उसके देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का एक प्रतिशत साफ हो सकता है। दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच प्रशुल्क की इस लड़ाई के दौरान चीन की ओर से पहली बार इस तरह के जोखिम की बात स्वीकार की गयी है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप ने चीन को शीघ्र ही व्यापार युद्ध को लेकर समझौता करने की चेतावनी दी

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की एक रपट में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के शीर्ष पोलित ब्यूरो की सात सदस्यीय स्थायी समिति के सदस्य वांग यांग के हवाले से कहा गया है कि चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध से चीन की आर्थिक वृद्धि एक प्रतिशत नीचे आ सकती है। यह समिति ही एक तरह से चीन पर नियंत्रण करती है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन से सभी शेष आयात पर शुल्क बढ़ाने का दिया आदेश

रपट के मुताबिक वांग ने चीन में कारोबार कर रहे ताइवानी उद्यमियों के एक समूह के साथ बृहस्पतिवार को बातचीत में कहा कि एक साल से चल रहे इस विवाद पर सरकार का आकलन है कि सबसे प्रतिकूल परिस्थिति में सकल घरेलू उत्पाद अनुमानित स्तर से एक प्रतिशत कम हो सकता है। उन्होंने स्थिति से निपटने की किसी योजना पर चर्चा नहीं की। पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि गिर कर 6.8% पर आ गयी थी। सरकारी अनुमानों के अनुसार इस साल इसके 6.5% से 6% के बीच रहने का अनुमान लगाया है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा