अमेरिका पर चीन का पलटवार! कहा- हांगकांग हमारा आंतरिक मुद्दा, किसी भी दूसरे देश को हस्तक्षेप करने का नहीं अधिकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 12, 2021

बीजिंग। चीन के एक अधिकारी ने हांगकांग की चुनाव प्रणाली में प्रस्तावित बदलाव को लेकर अमेरिका द्वारा आलोचना किये जाने पर शुक्रवार को पलटवार करते हुए कहा है कि अर्ध-स्वायत्त हांगकांग, चीन का आंतरिक मुद्दा है, जिसमें किसी भी दूसरे देश को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है। चीन की संसद में बृहस्पतिवार को हांगकांग की चुनाव प्रणाली में बदलाव के लिए मतदान किया गया था। यह मतदान चुनावी प्रणाली को बदलने के लिए लाए गए एक नए कानून को लेकर हुआ। इसके बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया सामने आई थी।

इसे भी पढ़ें: जो बाइडेन ने कहा, महामारी से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका अब वापस लौट रहा

हांगकांग और राज्य परिषद के मकाऊ मामलों के कार्यालय के उपनिदेशक झांग शिआउमिंग ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि अमेरिकी कैपिटोल परिसर में छह जनवरी को हुई घटना के बाद से अमेरिका किस नैतिक आधार से हांगकांग के चुनाव संस्थानों पर अंगुली उठा रहा है।’’ अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की ओर से जारी एक बयान में चीन की निंदा करते हुए कहा गया था, ‘‘हांगकांग के लोकतंत्र का लगातार गला घोंटा जा रहा है।’’ झांग ने यह भी कहा कि चुनावी बदलाव का उद्देश्य हांगकांग के लोकतंत्र समर्थकों को शासन संरचना से बाहर करना नहीं है क्योंकि चीन विरोधी ताकतों की तुलना विपक्ष के साथ नहीं की जा सकती है।

प्रमुख खबरें

मुलायम सिंह के परिवार से घबराई हुई है BJP : Shivpal Yadav

Prajwal Revanna Sex Video Case | कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी पर उठाए सवाल, कहा- रेवन्ना को जर्मनी भागने में किसने मदद की?

Israel-Hamas युद्ध के बीच फिर से पश्चिम एशिया की यात्रा पर पहुंच रहे हैं Blinken

गेंदबाजों से एक कदम आगे रहने के कारण ही Gaikwad को मिली सफलता : Hussey