मुश्किल में चीन: आर्थिक वृद्धि दर 1988 के बाद सबसे कम

By अभिनय आकाश | Mar 23, 2023

कर राजस्व से जुड़े आंकड़ों को हाल ही में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा जारी किया गया है। ये संख्याएँ हमें चीनी अर्थव्यवस्था की तस्वीर और हकीकत दोनों बयां करती हैं। 17 मार्च को सीसीपी वित्त मंत्रालय की तरफ से इस साल जनवरी और फरवरी के राजस्व आंकड़े जारी किए गए। इन आंकड़ों की समग्र तस्वीर बहुत ही निराशाजनक है। ऐसे में आइए इनमें से कुछ आंकड़ों पर गौर कर चीनी अर्थव्यवस्था की बारीकियों को समझते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दुनिया में परमाणु तबाही से जुड़ी बड़ी खबर, रूस ने चीन को दिए 25 हजार किलो यूरेनियम

जनवरी और फरवरी में राष्ट्रीय आम बजट राजस्व 4.6 ट्रिलियन युआन कम था। 1.2% वर्ष एक वर्ष। जबकि केंद्रीय आम बजट राजस्व साल दर साल 4.5% कम होकर 2 ट्रिलियन युआन पर आ गया। राष्ट्रीय कर राजस्व लगभग 3.9 ट्रिलियन वर्ष था। 2014 में चीन में राजस्व की वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत थी। ऐसे में ये राजस्व में 1988 के बाद सबसे धीमी वृद्धि है जो बताता है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था गंभीर रूप से नरमी के दौर में है। 

दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो गेम कंपनी और WeChat मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के संचालक ने 2022 के लिए 554.55 बिलियन युआन (81 बिलियन डॉलर) का राजस्व पोस्ट किया, जो एक साल पहले की तुलना में 1% कम है।

इसे भी पढ़ें: चीन में बढ़ रहा अनोखा बिजनेस, असली नहीं मगर किराए पर लोग ले रहे Girlfriend और Wife

Refinitiv के अनुसार विश्लेषकों ने औसतन 555.15 बिलियन युआन की उम्मीद की थी। दिसंबर को समाप्त चौथी तिमाही के लिए इसका राजस्व एक साल पहले के 1% बढ़कर 144.95 बिलियन युआन हो गया, जबकि लगभग 144 बिलियन युआन का आम सहमति अनुमान था। इक्विटी धारकों के कारण Tencent का लाभ वर्ष के लिए 16% गिरकर 188.24 बिलियन युआन हो गया, बनाम 114.19 बिलियन युआन का आम सहमति अनुमान।


प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress