लद्दाख के पास Fighter Aircrafts Airbase तैयार कर रहा चीन, क्या भारत को डराने की कोशिश!

By रेनू तिवारी | Jul 20, 2021

समाचार एजेंसी एएनआई ने सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन अपने शिनजियांग प्रांत में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास एक नया लड़ाकू हवाई जहाज बेस बना रहा है। यह तब हो रहा है जब 2020 में एलएसी पर गालवान घाटी में दोनों के बीच घातक झड़पों के बाद भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। भारत चीन से विघटन प्रक्रिया को पूरा करने का आग्रह कर रहा है


भारत के पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच, भारतीय एजेंसियां ​​शकचे में एक चीनी हवाई अड्डे बनाए जाने की बारीकी से निगरानी कर रही हैं। चीनी हवाई अड्डे के एक बार विकसित हो जाने के बाद, यह सैन्य अड्डा वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के हाथ को मजबूत कर सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: राज कुंद्रा की गिरफ्तारी पर बोलीं पूनम पांडे, कहा- मेरी अश्लील तस्वीर-वीडियो भी की थी ऐप पर अपलोड 


इंडिया टुडे चैनल से बात करते हुए, वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने कहा कि शकचे हवाई अड्डे को तेजी से एक सैन्य हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है जो लड़ाकू अभियानों के लिए उपयुक्त है। ये घटनाक्रम पिछले साल भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच शुरू हुए सैन्य गतिरोध से पहले के हैं। चीन ने महसूस किया कि भारतीय वायु सेना (IAF) चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) की तुलना में बहुत तेजी से संघर्ष क्षेत्र में जाने में सक्षम है। माना जाता है कि इस अहसास ने पीएलए को शकचे में हवाई अड्डे का विकास शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

 

इसे भी पढ़ें: राज कुंद्रा की गिरफ्तारी पर बोलीं पूनम पांडे, कहा- मेरी अश्लील तस्वीर-वीडियो भी की थी ऐप पर अपलोड  

पीएलए वायु सेना के लड़ाकू अभियानों को आसान बनाने के लिए चीनी कथित तौर पर काशगर और होगन के बीच एक नया हवाई अड्डा बना रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, भारत पिछले साल मई से पीएलए वायु सेना के सात ठिकानों की निगरानी कर रहा है।


चीन ने हाल के वर्षों में इनमें से कई ठिकानों को अपग्रेड किया है, जिनमें कठोर आश्रयों का निर्माण, रनवे का विस्तार और अतिरिक्त जनशक्ति की तैनाती शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। 

प्रमुख खबरें

T20 World Cup 2024: आज रोहित शर्मा और अजीत अगरकर करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, देंगे कई सवालों के जवाब

Uber Cup क्वार्टर फाइनल में जापान से हारी भारतीय महिला टीम

Home Decor Ideas: गर्मियों में अपने घर को ऐसे करेंगे डेकोर, तो ठंडा-ठंडा कूल-कूल रहेगा आपका कमरा

Chitrakoot Jail से भागने की साजिश रचने के मामले में विधायक Abbas Ansari की जमानत याचिका खारिज