चीन ने निलंबित की फ्लाइट्स तो अमेरिका ने ऐसे लिया बदला, 30 जनवरी से लागू होगा बड़ा फैसला

By अभिनय आकाश | Jan 22, 2022

चीन द्वारा अमेरिकी विमानन कंपनियों की उड़ानों को रद्द किए जाने का दबाव बनाए जाने के जवाब में अमेरिका ने 44 चीनी यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया है। अमेरिकी परिवहन विभाग के आदेश से चीन की चार विमानन कंपनियां प्रभावित होंगी। इससे कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों को लेकर दोनों देशों के बीच चल रहा पुराना विवाद और बढ़ गया है। चीन ने डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस के कुछ यात्रियों के वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इन विमानन कंपनियों की उड़ानों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। 

चीन ने लिया था ये फैसला 

चीन के विमानन प्राधिकरण ने अमेरिकी की 10, डेल्टा की 14 और यूनाइटेड एयरलाइंस की 20 फ्लाइट्स को रद्द करने के लिए सर्किट ब्रेकर नीति का इस्तेमाल किया। जब टेकऑफ़ से पहले कोविड के लिए निगेटिव परीक्षण करने वाले यात्रियों ने बाद में चीन पहुंचने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू का कहना है कि चीन जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पॉलिसी एक बराबर है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने चीनी राष्ट्रपति को लेकर कह दी ये बड़ी बात, जानें पूरा मामला

अमेरिका ने की जवाबी कार्रवाई

अमेरिका ने कहा है कि चीन के कदमों ने किसी अन्य देश की विमानन कंपनियों की हर देश में पहुंच संबंधी संधि का उल्लंघन किया है। परिवहन विभाग ने कहा कि चीन का अमेरिकी विमानन कंपनियों की 44 उड़ान बाधित करने का फैसला ‘‘जनहित के विरुद्ध है और इसके खिलाफ विभाग को समान अनुपात में जवाबी कार्रवाई करने की आवश्यकता है।’’ अमेरिकी आदेश के तहत 30 जनवरी से 29 मार्च के बीच एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, चाइना सदर्न एयरलाइंस और शियामेन एयरलाइंस की 44 उड़ान रद्द की जाएंगी। 

प्रमुख खबरें

Photos | मिस्र की सुपरमॉडल ने कराया था धार्मिक पिरामिड के सामने अश्लील फोटोशूट, दुनियाभर में तस्वीरें हो गयी रातों रात वायरल, गिरफ्तार

भारत में खतरे में है मुसलमान, फारूक अब्दुल्ला का बड़ा आरोप, नफरत से देश मजबूत नहीं होगा

ये भारतीय क्रिकेटर है पैट कमिंस का फेवरिट, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

PM Modi की अगुवाई में PSU फल फूल रहे, निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी