China ने कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सका, कनाडा चुनाव को लेकर ट्रूडो ने क्या खुलासा कर दिया

By अभिनय आकाश | Apr 11, 2024

कनाडाई चुनावों में कथित विदेशी हस्तक्षेप की हालिया जांच के बीच प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जनता को आश्वासन दिया कि अन्य देशों के प्रयासों के बावजूद, चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष थे। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को एक आधिकारिक जांच में कहा कि चीन ने पिछले दो कनाडाई चुनावों में हस्तक्षेप करने की कोशिश की, लेकिन इससे नतीजे नहीं बदले और यह असंभव था कि बीजिंग ने किसी अन्य पार्टी को प्राथमिकता दी। विपक्षी सांसदों की चिंताओं के कारण गठित आयोग ने उन रिपोर्टों पर ध्यान केंद्रित किया, जिनमें कहा गया है कि चीन ने 2019 और 2021 के कनाडाई चुनावों में हस्तक्षेप किया हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: इसलिए भारत के खिलाफ जहर उगलता रहता है कनाडा? ट्रूडो के चुनावी जीत में चीन की भूमिका पर कनाडा की खुफिया एजेंसी ने कर दिया बड़ा खुलासा

2021 के अभियान के दौरान कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व नेता एरिन ओ'टूल ने आरोप लगाया कि चीनी हस्तक्षेप के कारण उनकी पार्टी को नौ सीटों तक का नुकसान हो सकता है, हालांकि इससे चुनाव के नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ा। हालाँकि, ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने 2019 और 2021 दोनों चुनावों में जीत हासिल की। एरिन ओ'टूल ने रॉयटर्स के हवाले से कहा कि विदेशी राज्यों द्वारा हस्तक्षेप करने के प्रयासों के बावजूद हमने कुछ भी नहीं देखा और सुना है, वे चुनाव अपनी अखंडता में हुए थे। उनका निर्णय कनाडाई लोगों द्वारा किया गया था। ट्रूडो ने कहा कि उन्हें कनाडा में चीनी अधिकारियों द्वारा 2021 में उदार अल्पसंख्यक सरकार को प्राथमिकता देने के बारे में कोई रिपोर्ट नहीं मिली है क्योंकि उन्हें लगा कि अल्पसंख्यक सरकारों के पास चीन विरोधी नीतियों को पारित करने की शक्ति कम होगी।

इसे भी पढ़ें: India Canada Relations: कनाड़ा की खुफिया एजेंसी ने लगाया नया आरोप, भारत बोला- लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करना हमारी नीति नहीं

कनाडा की घरेलू जासूसी एजेंसी ने दोनों चुनावों में चीन द्वारा गुप्त और भ्रामक हस्तक्षेप का संकेत देते हुए सबूत पेश किए, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। कनाडा में चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया, उन्होंने ट्रूडो पर पूछताछ की सुनवाई के दौरान चीन को बदनाम करने का आरोप लगाया और कहा कि "चीन इसकी कड़ी निंदा करता है और इसका दृढ़ता से विरोध करता है। प्रवक्ता ने बताया कि कुछ राजनेताओं ने जांच के दौरान चीन पर दोष मढ़ने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि गवाही में बहुत सारे अस्पष्ट शब्द हैं और वास्तविक सबूतों का अभाव है। रॉयटर्स ने चीनी प्रवक्ता के हवाले से कहा कि चीन को कनाडा के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने में कभी कोई दिलचस्पी नहीं रही है।

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal से मारपीट मामले पर परिवार ने तोड़ी चुप्पी, जानिए क्या कहा

Delhi-NCR Weather Update: IMD ने जारी की हीटवेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

DDA पर अब भरोसा नहीं कर सकते, कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर पेड़ काटने पर SC ने लगाई फटकार

खालिस्तानी खतरों के बीच केंद्र का बड़ा फैसला, पूर्व रॉ और NIA प्रमुख को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा