Maldives के सहारे नई खुराफात कर रहा था चीन, भारत ने हिंद महासागर में कर दिया इलाज

By अभिनय आकाश | Jan 24, 2024

भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी निगरानी जहाज जियांग यांग होंग 3 की निगरानी करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र में कोई अन्वेषण गतिविधि नहीं कर सके। मोहम्मद मुइज्जू सरकार ने घोषणा की कि उक्त जहाज ऑपरेशनल टर्न अराउंड (ओटीआर) के लिए माले आ रहा था, जो भोजन और तेल की आपूर्ति लेने के लिए एक आम शब्द है। माले ने अपने बयान में कहा कि चीनी अनुसंधान पोत जियांग यांग होंग 3 के माले में बंदरगाह कॉल के संबंध में मीडिया रिपोर्टों के संबंध में विदेश मंत्रालय यह सूचित करना चाहता है कि चीन सरकार द्वारा एक राजनयिक अनुरोध किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: China के जियांग्शी प्रांत में लगी भीषण आग, 25 लोगों की मौत

मालदीव सरकार, कर्मियों के रोटेशन और पुनःपूर्ति के लिए बंदरगाह पर कॉल करने के लिए आवश्यक मंजूरी के लिए मालदीव के जल में रहते हुए जहाज कोई शोध नहीं करेगा। मालदीव हमेशा मित्र देशों के जहाजों के लिए एक स्वागत योग्य गंतव्य रहा है, और शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए पोर्ट कॉल करने वाले नागरिक और सैन्य दोनों जहाजों की मेजबानी करना जारी रखता है। इस तरह के पोर्ट कॉल न केवल मालदीव और उसके साथी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाते हैं, बल्कि प्रदर्शित भी करते हैं। मालदीव सरकार के बयान में कहा गया, मालदीव के लोगों द्वारा मित्र देशों के जहाजों का स्वागत करने की सदियों पुरानी परंपरा है।

इसे भी पढ़ें: Kyrgyzstan-China सीमा पर शक्तिशाली भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.1 रही तीव्रता

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीनी निगरानी जहाज वर्तमान में दक्षिण पश्चिम हिंद महासागर क्षेत्र में है और 5 फरवरी को माले बंदरगाह पर उतरने की उम्मीद है। भारत ने पहले ही श्रीलंका और मालदीव के लिए उक्त चीनी जासूसी जहाज की निगरानी गतिविधि पर अपनी आपत्ति व्यक्त की थी। वर्ष। 17 नवंबर को मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली सरकार के शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने माले के प्रति अपनी चिंताओं को फिर से दोहराया। 

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान