चीन ने करतारपुर गलियारा खोलने के भारत, पाक के प्रयासों का स्वागत किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 03, 2018

बीजिंग। चीन ने करतारपुर गलियारा खोलने के भारत और पाकिस्तान के प्रयासों का सोमवार को स्वागत करते हुए कहा कि उनके बीच संवाद मजबूत होना और उनके मतभेदों का उचित तरीके से सुलझना विश्व शांति एवं विकास के लिए काफी महत्व रखता है। करतारपुर गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा। 

 

यह भी पढ़ें: भारत, रूस और चीन ने 12 साल बाद की दूसरी त्रिपक्षीय वार्ता

 

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल करतारपुर में ही बिताए थे। भारत और पाकिस्तान दोनों ने पिछले महीने ऐलान किया था कि दोनों पवित्र स्थलों को जोड़ने के लिए वे अपने-अपने क्षेत्रों में गलियारे को विकसित करेंगे।

 

यह भी पढ़ें: अमरिंदर पर निशाना साधने के बाद पंजाब के मंत्रियों ने खोला सिद्धू के खिलाफ मोर्चा

 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में गलियारे के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छी बातचीत देखकर हमें खुशी हुई। दक्षिण एशिया में दोनों अहम देश हैं। उनके संबंधों की स्थिरता का विश्व शांति और विकास के लिए बहुत महत्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि दोनों देश समन्वय एवं संवाद बढ़ाएंगे, अपने मतभेदों को उचित तरीके से सुलझाएंगे और स्थिरता एवं शांति की खातिर अपने संबंध सुधारेंगे।’’ 

 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana