भारत के साथ काम करने को तैयार है चीन, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर भी जोर: चीनी विदेश मंत्री वांग यी

By रितिका कमठान | Dec 25, 2022

भारत और चीन की सेना के बीच हाल ही में तवांग क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प के कुछ दिनों बाद चीन के विदेश मंत्री का बयान सामने आया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन द्विपक्षीय संबंधों के मजबूत विकास के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है।

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए बयान में उन्होंने कहा कि हम चीन भारत के संबंधों को स्थिर और मजबूत विकास की दिशा में भारत के साथ काम करने के लिए तैयार है। चीन और भारत ने राजनयिक और सैन्य से सैन्य चैनलों के जरिए संचार को बनाए रखा है। दोनों देश सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिरता बनाने में जुटे है।

बता दें कि नौ दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प को अंजाम दिया था। चीन के विदेश मंत्री की ये टिप्पणी इस घटना के कुछ सप्ताह के बाद आई है। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया था कि इस घटना में दोनों देशों की सेनाओं के कुछ जवानों को चोटें आई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ये बयान संसद के दोनों सदनों में दिया था।

इस मामले पर बयान देते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि चीनी सैनिकों ने यांग्त्से क्षेत्र में एक तरफ बदला लेने की कोशिश की थी। हालांकि इस दौरान भारतीय सैनिकों ने अपनी दृढ़ता और पराक्रम का प्रदर्शन किया और चीन की सेना को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए