सीआईआई ने निर्यात बढ़ाने के लिए निर्यात आयोग के गठन का दिया सुझाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 31, 2023

उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष संजीव बजाज ने भारत को बाहरी बाधाओं से निपटने में मदद और इसके विदेशी व्यापार पोर्टफोलियो को व्यापक बनाने के लिए एक निर्यात आयोग बनाने का सुझाव दिया है। बजाज ने मंगलवार को संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2022-23 के संदर्भ में यह सुझाव दिया। उन्होंने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में निर्यात में आई कमी के पर कहा, विश्व निर्यात में भारत का योगदान दो प्रतिशत से भी कम है। यहां कुछ बाहरी बाधाएं हैं। हालांकि हमारे पास एक बड़ा अवसर भी है।

मैं उन उद्योगों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दूंगा जहां भारत निर्यात कर सकता है। इसके लिए एक जिला एक उत्पाद नीति पर ध्यान देने और एक निर्यात आयोग बनाने की जरूरत है। बजाज ने कहा कि राज्य स्तर पर संबंधित संस्थाओं के साथ केंद्र में एक इकाई अगले दो से चार वर्षों में उत्पादों के निर्यात को तीन गुना तक बढ़ाने में मदद कर सकती है। यह देश को जोखिम में विविधता लाने और कुछ बाजारों पर निर्भरता कम करने में भी मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि भारत के लिए कई प्रतिकूल परिस्थितियां हैं। देश आने वाले दशक में सबसे तेजी से बढ़ते बीमा बाजारों में से एक के रूप में उभरने के लिए तत्पर है। बजाज ने कहा कि कई उद्योग क्षेत्र उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां उन्हें निवेश करना जरूरी हो गया है। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के लिए सरकार की तरफ से लाई गई पीएलआई योजनाओं पर कहा कि उद्योग इस पहल में कई और क्षेत्रों को शामिल करने की उम्मीद कर रहा है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana